April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

पहाड़ को प्रधानमंत्री दे सकते हैं बड़ी सौगात! सिलीगुड़ी के कावाखाली में नरेंद्र मोदी की होगी ऐतिहासिक जनसभा!

दार्जिलिंग और समस्त पहाड़ को लगता है कि इस बार प्रधानमंत्री उनके सपने जरूर पूरा करेंगे. उनके सिलीगुड़ी आगमन की जानकारी मिलने के साथ ही पहाड़ में आम से लेकर खास तक काफी खुश हैं. दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस और भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा ने भी पहाड़ की जनता को लुभाने के लिए अपनी राजनीतिक बिसात बिछा दी है. राज्य पंचायत की ओर से जीटीए को दिए गए अधिकार के तहत जीटीए के अंतर्गत स्थानीय नगर पालिका और पंचायत समितियों में 500 से अधिक नौजवानों को नौकरी देने की अनित थापा की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है. यह देखना होगा कि अनित थापा का यह तोहफा प्रधानमंत्री द्वारा पहाड़ को दिए जाने वाले संभावित तोहफा पर कितना भारी पड़ता है. या फिर प्रधानमंत्री के संभावित तोहफे के वजन में ही अनीत थापा का तोहफा बिखर कर रह जाएगा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बंगाल आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. वह बंगाल में उत्तर से लेकर दक्षिण तक जा रहे हैं. दक्षिण बंगाल का दौरा करने के बाद अब वह उत्तर बंगाल आ रहे हैं. दक्षिण बंगाल में दो रैली तो उत्तर बंगाल में भी उनकी एक रैली होने जा रही है. 6 मार्च को बारासात में उनकी रैली होगी. इसके बाद 9 मार्च को वह सिलीगुड़ी आएंगे. यहां सिलीगुड़ी के नजदीक कावाखाली मैदान में उनकी जनसभा होने जा रही है. यह वही स्थान है जहां पिछली बार विधानसभा चुनाव के समय प्रधानमंत्री ने सिलीगुड़ी वासियों को संबोधित किया था.

भाजपा के उत्तर बंगाल जोन के संयोजक और फालाकाटा विधायक दीपक बर्मन ने प्रधानमंत्री के सिलीगुड़ी आगमन के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री 9 तारीख को सुबह 9:00 से 11:00 के बीच जलपाईगुड़ी अथवा सिलीगुड़ी में भाजपा नेताओं के साथ एक बैठक करेंगे.

नरेंद्र मोदी की सिलीगुड़ी यात्रा पर सिलीगुड़ी समतल, Dooars और पहाड़ की नजर टिकी हुई है. पहाड़ में क्षेत्रीय दल प्रधानमंत्री और भाजपा पर वादा खिलाफी और धोखाधड़ी का आरोप लगा रहे हैं. जीटीए प्रमुख अनीत थापा समेत विभिन्न विपक्षी दल पिछले चुनाव के समय से ही पहाड़ में 11 जनजातीय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने और स्थाई राजनीतिक समाधान की मांग कर रहे हैं. पिछले चुनाव में भाजपा ने इसे अपने राजनीतिक एजेंडा में शामिल किया था. कयास लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलीगुड़ी की जनसभा में पहाड़ को बहुत बड़ी सौगात दे सकते हैं और पहाड़ के नाराज नेताओं को खुश कर सकते हैं. इसका संकेत दार्जिलिंग के भाजपा विधायक नीरज जिंबा ने खबर समय के साथ एक इंटरव्यू में दिया भी था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 मार्च से 13 मार्च तक युद्ध स्तर पर देश के कई राज्यों जैसे तेलंगाना, गुजरात, बंगाल, असम, उड़ीसा,तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश का दौरा करेंगे. आज से वह तमिलनाडु, तेलंगाना आदि राज्यों में विकास परियोजनाओं का अनावरण कर रहे हैं. इसके अलावा वह दक्षिण के कई शहरों में जनसभा को भी संबोधित करेंगे. मोदी 5 मार्च को तेलंगाना में परियोजना लॉन्च करेंगे. इसके बाद वे उड़ीसा के लिए रवाना हो जाएंगे और वहां भी एक जनसभा करेंगे. मोदी उड़ीसा में भी कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 6 मार्च को प्रधानमंत्री कोलकाता में विभिन्न परियोजनाओं का अनावरण करेंगे और बारासात में एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

इसके बाद प्रधानमंत्री बिहार का दौरा करेंगे. वह बेतिया में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 9 मार्च को प्रधानमंत्री सिलीगुड़ी आ रहे हैं. भाजपा की सिलीगुड़ी सांगठनिक जिला कमेटी के अध्यक्ष अरुण मंडल ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. प्रधानमंत्री के आने की सूचना की पुष्टि होने के बाद सिलीगुड़ी सांगठनिक जिला भाजपा में भारी उत्साह है. पहाड़ के भाजपा कार्यकर्ता और नेता भी काफी खुश हैं. फिलहाल प्रधानमंत्री जहां भी जा रहे हैं वहां के लोगों को कुछ ना कुछ तोहफा दे ही जाते हैं. सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि आसपास और पहाड़ के लोगों को विश्वास है कि प्रधानमंत्री उनके लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं. भाजपा के कार्यकर्ता एक नए जोश और जुनून में नजर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री की रैली में लाखों की भीड़ होती है.

यह देखते हुए प्रधानमंत्री की जनसभा कावाखाली मैदान में आयोजित करने की जानकारी मिल रही है. इसके लिए सिलीगुड़ी सांगठनिक जिला भाजपा और पहाड़, जलपाईगुड़ी, माल बाजार आदि क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ता और नेता सभा की तैयारी के लिए भाग दौड़ में जुट गए हैं. सिलीगुड़ी एक भाजपा नेता ने बताया कि सिलीगुड़ी शहरी क्षेत्र में ऐसा कोई मैदान नहीं है जहां प्रधानमंत्री की जनसभा का कार्यक्रम रखा जा सके. कावा खाली मैदान में ही उनकी जनसभा होगी. सिलीगुड़ी भाजपा प्रधानमंत्री की जनसभा को ऐतिहासिक जनसभा बनाने की तैयारी में जुट गई है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status