July 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति लाइफस्टाइल लोकसभा चुनाव सिलीगुड़ी

SMC एक्शन में! जिला अस्पताल के आसपास नहीं होंगी अवैध दुकानें!

लोकसभा का चुनाव बीतते के साथ ही ऐसा लगता है कि सिलीगुड़ी नगर निगम शहर के विकास और सौन्दर्यीकरण के लिए एक्शन मोड में आ गया है. सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर और प्रशासनिक अधिकारी लगातार बैठक कर रहे हैं. मेयर गौतम देव शहर के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर कभी व्यापारियों के साथ तो कभी परिवहन संगठनों के साथ, कभी पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तो कभी निर्माण संगठनों के साथ बैठक कर रहे हैं.

सिलीगुड़ी में इस समय गौतम देव का सबसे बड़ा जोर अवैध निर्माण को तोड़े जाने को लेकर है. इस पर कार्य भी शुरू हो चुका है. सिलीगुड़ी के सेवक रोड और सभी मुख्य सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है. इसके अलावा सिलीगुड़ी में ट्रैफिक नियंत्रण की भी योजना तैयार कर ली गई है. सिलीगुड़ी में कुकुरमुते की तरह टोटो का विस्तार हुआ है. इस पर रोक लगाने अथवा नियंत्रण की भी योजना बनाई जा रही है.

18 जून से सिलीगुड़ी की मुख्य सड़कों पर अवैध टोटो को बंद करने की मांग को लेकर दार्जिलिंग जिला एनजेपी फुलबारी टैक्सी कैब ओनर्स एसोसिएशन सिटी ऑटो की हड़ताल करने जा रहा था. गौतम देव के आश्वासन के बाद संगठन ने प्रस्तावित 18 जून की हड़ताल को वापस ले लिया है. आज गौतम देव ने अपने सहयोगी डिप्टी मेयर रंजन सरकार, नगर आयुक्त, व्यापारी संगठन के सदस्यों और सेवक रोड के व्यापारियों के साथ एक बैठक की. इस बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विशेष चर्चा की गई है.

आज की बैठक के बाद यह फैसला लिया जा चुका है कि सिलीगुड़ी नगर निगम सिलीगुड़ी शहर को उन्नत बनाने तथा सौंदर्यीकरण के लिए कोई कोर कसर नहीं रखेगा और ना ही किसी तरह का समझौता करने के मूड में है. गौतम देव का जोर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल को व्यवस्थित करने पर है. सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के आसपास और सामने फुटपाथों पर अवैध दुकानदारों ने कब्जा कर रखा है. वहां से दुकानदारों को हटाने के लिए पूर्व में भी काफी पहल की गई थी. अब शायद सिलीगुड़ी नगर निगम इनसे निबटने के लिए आरपार की कार्रवाई कर सके.

आज गौतम देव ने स्पष्ट कर दिया कि अब बहुत हो चुका. इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. यह कहा जा सकता है कि आने वाले कुछ दिनों में सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के आसपास फुटपाथों पर अवैध दुकानदारों का कब्जा खत्म होने वाला है. यह जरूरी भी है. क्योंकि सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में रोगियों के इलाज के लिए शांति और सुरक्षा जरूरी है. इसके साथ ही बाहर से यहां इलाज कराने आने वाले रोगी अथवा उनके परिजन फुटपाथी दुकानदारों के कारण काफी परेशान हो जाते हैं. यह दुकानदार जिला अस्पताल के गेट के सामने ही दुकान लगा देते हैं, जिसके कारण बाहर से आने वाले वाहनों को भीतर जाने में कठिनाई होती है.

गौतम देव ने स्पष्ट रूप से कहा कि सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के निकट फुटपाथ पर यहां तक कि किसी भी ठेला या छोटे अवैध दुकानदारों को दुकान लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सेवक रोड पर काम तेजी से चल रहा है. रोड को चौड़ा किया जा रहा है. सेवक रोड के दोनों तरफ व्यवसाईयों की दुकान स्थित हैं. इसलिए व्यवसाईयों का सहयोग जरूरी है. इसी संदर्भ में गौतम देव ने उनसे बात की है. क्योंकि बिना व्यवसाईयों के सहयोग के सेवक रोड के अतिक्रमण पर नियंत्रण प्राप्त करना मुश्किल है. इस तरह से कहा जा सकता है कि सिलीगुड़ी नगर निगम एक्शन मोड में है!

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *