July 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग मौसम सिलीगुड़ी

तूफानी हवाओं के साथ बिजली कड़केगी, दार्जिलिंग समेत उत्तर बंगाल के कई इलाकों में मौसम का रहेगा उतार-चढ़ाव!

रविवार को शाम के समय सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में अचानक तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने लगी. कुछ देर की बारिश में सिलीगुड़ी में कई स्थानों पर नारकीय स्थिति उत्पन्न हो गई.कुछ दुकानों में तो जल भराव तक देखा गया. खासकर सेवक रोड पर यह नजारा देखा गया. मौसम की इस उठा पटक के बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से अगले 7 दिनों के लिए सिलीगुड़ी समेत उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में मौसम का पूर्वानुमान क्या रहेगा, इसकी जानकारी दी गई है ताकि लोग मौसम के बदलते मिजाज के दौरान सतर्क रह सकें.

उत्तर बंगाल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दार्जिलिंग जिले और उत्तर बंगाल के अन्य जिलों के लिए अगले 7 दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी जारी की गई है. सर्द और गरम के बीच मौसम पल पल बदल सकता है. तेज और मध्यम हवाएं चल सकती हैं. मेघ गर्जन की भी संभावना है.इसके अलावा सामान्य से मध्यम वर्षा भी हो सकती है. हालांकि इसका प्रभाव संपूर्ण जिले में नहीं पड़ेगा. उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में कुछेक स्थानों तक इसका प्रभाव सीमित रह सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों के लिए अगले 7 दिनों के लिए मौसम कैसा रहेगा, इसकी एक भविष्यवाणी की गई है. उत्तर बंगाल में आठ जिले हैं. इनमें से दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी,कालिमपोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, साउथ दिनाजपुर और मालदा जिले हैं. इन सभी जिलों में अगले 7 दिनों मे मौसम कैसा रहेगा, मौसम विभाग की ओर से सूचना जारी की गई है. मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि हिमालय के नजदीक वाले स्थानों पर तेज हवाएं चल सकती हैं. आसमान में बिजली कडक सकती है. एक दो स्थानों पर सामान्य से मध्यम वर्ष तक हो सकती है.

मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 19-20 अप्रैल तक मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. हालांकि इस दौरान दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है. मंगल से लेकर शनिवार अथवा रविवार तक दार्जिलिंग,जलपाईगुड़ी, कालिमपोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर,दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिले में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन, हल्की से लेकर मध्यम वर्षा और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

हालांकि भारतीय मौसम विभाग की ओर से यह भी कहा गया है कि उत्तर दिनाजपुर दक्षिण दिनाजपुर तथा मालदा जिले में आमतौर पर मौसम खुश्क रह सकता है. इन जिलों में गर्मी का असर तेज हो सकता है. जबकि बाकी जिलों में गर्मी में उतार चढ़ाव जारी रहेगा. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि आज और कल हिमालय के नजदीक वाले इलाकों में मौसम सामान्य नहीं रह सकता है. दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी ,कालिमपोंग, अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिले सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. एक हफ्ते के बाद मौसम स्थिर होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. यानी तेज गर्मी और लू की संभावना 21-22 अप्रैल के बाद साफ दिख रही है.

इस बीच अलीपुर मौसम विभाग ने राज्य में लू की चेतावनी जारी की है.दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की गई है. मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. पूर्व मेदिनीपुर में लू चलेगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *