June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

श्रीरामनवमी की शोभा यात्रा को लेकर सिलीगुड़ी में भारी उत्साह, प्रशासन अलर्ट!

कोलकाता हाई कोर्ट ने रामनवमी पर हावड़ा में निकाली जाने वाली शोभा यात्रा को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दे दी है. इन शर्तों में शोभायात्रा में 200 लोग शामिल होंगे. आयोजन कमेटी इसका दायित्व लेगी. शोभा यात्रा की सुरक्षा की व्यवस्था राज्य पुलिस और केंद्रीय बल करेंगे. रामनवमी शोभायात्रा में एक से अधिक वाहन की अनुमति नहीं होगी. यह वाहन भगवान राम की प्रतिमा ले जाने वाला ही होगा. इसके अलावा अन्य वाहन नहीं होंगे. शोभायात्रा में डीजे की अनुमति नहीं दी गई है. इसके साथ ही शोभायात्रा में उत्तेजक भाषणों से बचने की सलाह राम भक्तों को दी गई है

लोकसभा चुनाव के बीच सिलीगुड़ी और पूरे देश में रामनवमी मनाने की राम भक्तों की पूरी तैयारी देखी जा रही है. आगामी 17 अप्रैल को सिलीगुड़ी में रामनवमी की शोभायात्रा निकाली जाएगी. इसके लिए प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क है. शोभा यात्रा जहां-जहां से गुजरेगी, पुलिस प्रशासन ने शोभायात्रा के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी तरह के इंतजाम किए हैं.

सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस ने रामनवमी की शोभा यात्रा निकालने वाले हिंदूवादी संगठनों और राम भक्त आयोजन कमेटियों से इस संबंध में बात की है तथा उन्हें आवश्यक निर्देश दिए हैं. हालांकि यह निर्देश एक सामान्य निर्देश ही कहा जाएगा. पुलिस प्रशासन की गाइडलाइंस में रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हथियार लेकर नहीं चलने, हाथ में लाठी नहीं उठाने,किसी तरह के अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग नहीं करने, शोभा यात्रा में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और नेताओं के भाग नहीं लेने इत्यादि के निर्देश दिए गए हैं. श्री रामनवमी शोभायात्रा आयोजक कमेटियों की ओर से पुलिस प्रशासन को पूरा सहयोग करने का संकल्प दिखाया गया है.

सिलीगुड़ी में प्रत्येक साल श्री रामनवमी की शोभायात्रा अत्यंत धूमधाम से निकाली जाती है. भारत में श्री रामनवमी का उत्सव सिलीगुड़ी में सबसे अधिक धूमधाम से मनाया जाता है. आज सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में सिलीगुड़ी के विधायक शंकर घोष ने श्री रामनवमी उत्सव को लेकर अपने महत्वपूर्ण विचार रखे. शंकर घोष ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रामनवमी को लेकर गलत बयान बाजी कर रही है. वह अपनी सभाओं में कहती है कि श्री राम के नाम पर भाजपा राजनीति करती है .वह परोक्ष रूप से रामनवमी पर दंगे को लेकर गलत बयान बाजी करती हैं. और कहीं ना कहीं राम भक्तों को दंगाई करार देती है.

संवाददाता सम्मेलन में विधायक शिखा चटर्जी के अलावा आनंदमय बर्मन भी उपस्थित थे. विधायक शिखा चटर्जी ने कहा कि ममता बनर्जी अपनी हर सभा में श्री रामनवमी और राम भक्तों को लेकर कटाक्ष करती रहती है. उन्होंने लोगों से अपील की कि राम भक्त काफी संख्या में रामनवमी के उत्सव में शामिल हो और शांतिपूर्ण तरीके से उत्सव मनाएं. विधायक शंकर घोष ने भी अधिक से अधिक संख्या में श्री राम भक्तों से रामनवमी उत्सव मनाने की अपील की है.

पिछले कई दिनों से रामनवमी को लेकर सिलीगुड़ी में सड़क से लेकर बाजार तक भगवामय हो चुका है. श्री राम के झंडों से बाजार से लेकर दुकान और सड़क मार्ग पट गया है. राजनीतिक दल भी श्री रामनवमी उत्सव को लेकर राजनीति करने के लिए बेकरार हैं. हालांकि चुनाव आयोग की ओर से रामनवमी उत्सव की शोभायात्रा निकालने के लिए सशर्त अनुमति दी गई है. इसमें कहां गया है कि कोई भी राजनीतिक दल अथवा राजनीतिक दलों के नेता शोभा यात्रा में भाग नहीं लेंगे और यह पूरी तरह गैर राजनीतिक शोभायात्रा होगी.

आज भक्ति नगर पुलिस स्टेशन में भी पुलिस अधिकारियों और शोभा यात्रा कमेटियों के बीच एक बैठक हुई थी. इस बैठक में शोभा यात्रा आयोजन कमेटी के सदस्यों को शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से शोभायात्रा निकालने की अनुमति दी गई. इस बैठक में श्री राम भक्त सेवा समिति वार्ड नंबर 41, श्री राम भक्त सेवा कमेटी वार्ड नंबर 42, श्री रामनवमी समिति वार्ड नंबर 43 इत्यादि के प्रभारी उपस्थित थे.

आपको बता दें कि श्री रामनवमी पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा में विभिन्न आयोजन कमेटियों के सदस्य भाग लेते हैं. यह शोभायात्रा सालूगाड़ा से चल कर सिलीगुड़ी के विभिन्न मार्गो का परिभ्रमण करते हुए आगे बढ़ती है. क्योंकि चुनाव का समय है. 19 तारीख को लोकसभा के पहले चरण का चुनाव है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि इस बार रामनवमी पर शोभायात्रा एक ऐतिहासिक हो सकती है. वैसे भी शोभा यात्रा आयोजन करने वाली कमेटियों में भारी जोश और उत्साह देखा जा रहा है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *