June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग राजनीति सिलीगुड़ी

राजू बिष्ट गुस्से में क्यों?

आज लोकसभा के दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल के लिए दार्जिलिंग, रायगंज और बालूरघाट में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान चल रहा है. सुबह 7:00 मतदान शुरू हुआ. मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. सभी उम्र व वर्ग के मतदाता मतदान में भाग ले रहे हैं. हालांकि दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुछ मतदान केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत मिल रही है.

चोपड़ा से मिली जानकारी के अनुसार यहां कुछ मतदान केन्द्रों में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है. भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट ने चोपड़ा के कई मतदान केदो में टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को डराने धमकाने और मतदान केंद्र पर पहुंचने से रोकने का आरोप लगाया है. लगभग दो दर्जन मतदान केंद्रों पर उन्होंने फिर से चुनाव कराने की मांग की है. हालांकि सिलीगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान की खबर है.

दोपहर तक दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में 30 से 35% मतदान हो चुका था. रायगंज और बालूरघाट में भी मतदान का प्रतिशत 30 से 40% तक रहा. यहां के भी कुछ मतदान केन्द्र में गड़बड़ी की शिकायत मिली है. पहाड़ में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण चल रही है. मतदाता कतार में वोट डाल रहे हैं. कहीं से भी किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है. हालांकि भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट ने गोपाल लामा पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है. कालिमपोंग, कर्सियांग व दार्जिलिंग सभी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत सामान्य से ज्यादा है. चाय बागानों में भी शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है.

आज सुबह 7:00 बजे से ही मतदान शुरू हो गया. दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत समतल व पहाड़ सभी क्षेत्रों में मतदान करने वालों का उत्साह देखते बन रहा था. तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल लामा से लेकर सिलीगुड़ी के विधायक शंकर घोष, पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य, सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव, हर्षवर्धन श्रींगला, मन घीसिंग इत्यादि वीआईपी वर्ग के सभी नेताओं ने मतदान में भाग लिया. राजू बिष्ट ने सिलीगुड़ी में हो रहे मतदान पर संतोष सताया है. लेकिन चोपड़ा में कुछ क्षेत्रों में टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा मतदाताओं को धमकाने और डराने को लेकर मीडिया के समक्ष अपने गुस्से का इजहार किया है.

राजू विष्ट सिलीगुड़ी के टिकियापारा स्थित एक मतदान केंद्र पर निरीक्षण के क्रम में पहुंचे तो वहां टीएमसी के कुछ कार्यकर्ताओं ने उन्हें घेर लिया और शिकायत की कि भाजपा के कुछ कार्यकर्ता मोदी की टीशर्ट पहनकर मतदान को प्रभावित कर रहे हैं. राजू बिष्ट ने इसकी जांच का आश्वासन दिया. इसके बाद वातावरण में उत्पन्न उत्तेजना का माहौल शांत हो गया. सिलीगुड़ी के विधायक शंकर घोष ने कहा है कि मतदाताओं के रुझान से भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट की जीत तय है. हालांकि मेयर गौतम देव ने शंकर घोष की बात को बकवास करार दिया है.

राजू बिष्ट और पापिया घोष ने कई मतदान केदो का दौरा किया. राजू बिष्ट ने दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में वोटिंग प्रतिशत पर उन्होंने संतोष जाहिर किया है और कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि लगभग 80% तक मतदान यहां हो सकता है. उन्होंने मतदाताओं के उत्साह पर प्रसन्नता व्यक्त की है. पापिया घोष ने भी मतदाताओं के उत्साह की प्रशंसा की है. राजू बिष्ट ने माटीगाड़ा नक्सलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुछ मतदान केन्द्र पर गड़बड़ी की शिकायत की है. आपको बता दें कि चुनाव से पहले दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में भाजपा नेताओं अथवा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने कई स्थानों पर पैसे के साथ गिरफ्तार किया था. इसको चुनाव आयोग ने भी संज्ञान में लिया है.

राजू बिष्ट ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है.उन्होंने कहा है कि अगर भाजपा अथवा सहयोगी दल का कोई व्यक्ति लाख रुपए के साथ पकड़ा जाता है तो वह इसका हिसाब देने के लिए तैयार है. तृणमूल कांग्रेस एक झूठ फैला रही है. रायगंज और बालूरघाट में भी छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है. मतदाताओं का वोटिंग के प्रति के प्रति रुझान और उत्साह को देखकर यह कहा जा सकता है कि प्रथम चरण में पश्चिम बंगाल में लोकसभा की जिन तीन सीटों के लिए मतदान हुआ था उससे ज्यादा मतदान दूसरे चरण की तीन लोकसभा सीटों के लिए होने वाला है |

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *