June 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आज से कल तक सिलीगुड़ी में बारिश के आसार!

सिलीगुड़ी में होली शांतिपूर्ण बीत गयी. एक आध छिटपुट घटनाओं के अलावा सब जगह शांतिपूर्ण तरीके से त्यौहार मनाया गया. होली के बाद आज मौसम कुछ बदला-बदला सा है. मौसम बदलने के साथ ही तापमान में भी हल्की वृद्धि देखी जा रही है. हवा की रूख में अचानक बदलाव ने तापमान की धमक को बढ़ाया है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले हफ्ते में गर्मी का असर शुरू हो जाएगा.

इस बीच अलीपुर मौसम विभाग बंगाल में बारिश की संभावना व्यक्त कर रहा है. पश्चिमी विक्षोभ का बनना, हवा के रुख में बदलाव इस बात के संकेत हैं कि आज अथवा कल बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार दार्जिलिंग और कालिमपोग में हल्की बारिश होने के आसार हैं. सिलीगुड़ी भी इससे अछूता नहीं रहेगा इसके अलावा गरज के साथ कुछ इलाकों में छींटे पड़ सकती है.

पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों में यूं तो तापमान में वृद्धि हुई है. परंतु आज से वहां भी आसमान में बादल देखे जा सकते हैं. कोलकाता, पुरुलिया, बांकुरा, बर्दवान, झाड़ग्राम ,मेदनीपुर में गरज के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. आज गुरुवार और कल शुक्रवार को उपरोक्त जिलों के साथ-साथ उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. इसके बाद तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी रह सकती है.

अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार जिस तरह से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है, उसके अनुसार एक जिले से दूसरे जिले में मौसम बदल रहा है. ऐसे में बारिश सभी स्थानों पर नहीं हो सकती.कहीं धूप कहीं छाया की संभावना ज्यादा नजर आ रही है.

चाहे मौसम विभाग हो अथवा विशेषज्ञ वैज्ञानिक सभी इस बात पर सहमत हैं कि रविवार से गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देगी. इतना कि दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में गर्मी अथवा दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा हो सकता है. वैज्ञानिकों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि इस साल सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है.

इसकी झलक अभी से ही मिलने लगी है.कोंकण और गोवा में लू चलने के आसार नजर आ रहे हैं. यूं तो पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा आदि राज्यों में होली के दिन बारिश हुई थी, अभी वहां बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. जहां तक पूर्वोत्तर राज्यों की बात है तो मौसम विभाग के अनुसार 9 मार्च से लेकर 13 मार्च तक असम ,अरुणाचल प्रदेश, मेघालय आदि राज्यों में गरज के साथ वर्षा हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *