April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

उत्तर बंगाल में चलेंगी सीएनजी बसें!

डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों का युग धीरे-धीरे ढल रहा है. हमारी सरकार पर्यावरण और प्रदूषण उन्मूलन के प्रति जागरूक है. और इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं जिनसे प्रदूषण का खतरा कम से कम हो.

धीरे-धीरे देश के मेट्रो शहरों में डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों की जगह सीएनजी से चालित गाड़ियां लाई जा रही है. दिल्ली मुंबई आदि महानगरों मे में तो पहले से ही सीएनजी सेवा उपलब्ध है.कोलकाता में भी अधिकांश सीएनजी गाड़ियां चल रही है और अब तो छोटे शहरों में भी छोटी से बड़ी गाड़ियां सीएनजी से चलने लगी है. सिलीगुड़ी में भी सीएनजी से चलने वाली कुछेक छोटी गाड़ियों को देखा जा सकता है.

उत्तर बंगाल परिवहन निगम के पास 650 बसे हैं. लेकिन उनमें से कोई भी बस सीएनजी से नहीं चलती है. एक तो उत्तर परिवहन निगम की कई बसें काफी पुरानी हो गई है. इन बसों से काफी मात्रा में प्रदूषण फैलता है. इन्हें सेवा से बाहर किया जा रहा है. वैसे भी 15 साल से अधिक पुरानी बसों को खत्म करने की स्वीकृति मिल चुकी है.

सूत्र बता रहे हैं कि वर्तमान में उत्तर परिवहन निगम की कुल बसों में से 70 बसों को मार्च तक सेवा से बाहर कर दिया जाएगा. इन बसों की कमी की पूर्ति सीएनजी बसों के द्वारा की जाएगी. उत्तर बंगाल परिवहन निगम के चेयरमैन है पार्थ प्रतिम राय. उन्होंने संकेत दिया है कि सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार,मालदा, उत्तर दिनाजपुर आदि जिलों में सीएनजी बसों की जल्द एंट्री हो जाएगी.

इन दिनों उत्तर बंग परिवहन निगम की बसों की हालत काफी खस्ता है.बसों को मॉडर्न बनाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है. जिन बसों को सेवा से बाहर किया जा रहा है, उनकी जगह नई बसें लाई जा रही है. वह सभी बसें सीएनजी से ही चलेंगी,यह तय हो चुका है

उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन निगम के अध्यक्ष पार्थ प्रतिम राय ने अपने बयान में कहा है कि आगामी दुर्गा पूजा से पहले ही सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में सीएनजी बसें चलने लगेंगी.लेकिन इन बसों को यहां चलाने से पहले फिलिंग स्टेशन की आवश्यकता होगी. इसके लिए जगह का भी चयन हो चुका है. राज्य परिवहन विभाग ने यहां सीएनजी बस सेवा शुरू करने के लिए 6 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. इन रूपयों से 25 सीएनजी बसें खरीदी जाएंगी.

विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी के आसपास और पूरे उत्तर बंगाल में सीएनजी से बस सेवा शुरू करने के लिए फिलिंग स्टेशन बनाए जाने की पूरी तैयारी कर ली गई है. 7 फिलिंग स्टेशन फिलहाल बनाए जाएंगे. उसके बाद सीएनजी से बसों का आवागमन शुरू हो जाएगा. यह काम दुर्गा पूजा से पहले शुरू होगा, इसलिए बहुत जल्द फिलिंग स्टेशन निर्माण कार्य शुरू होते देख सकेंगे. उम्मीद कीजिए कि आगामी दुर्गा पूजा से पहले यहां सीएनजी सरकारी बस सेवा शुरू हो जाएगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status