February 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

नौकाघाट में एक दूसरा पी.सी. मित्तल बस स्टैंड बनेगा!

सिलीगुड़ी के नौकाघाट इलाके को सिटी बनाने की एसजेडीए ने संपूर्ण तैयारी कर ली है. कावाखाली में कॉलेज निर्माण, मार्केट कंपलेक्स, पार्क के अलावा यहां सिलीगुड़ी के सेवक रोड पर स्थित पीसी मित्तल बस स्टैंड की तर्ज पर ही बस स्टैंड बनाया जाएगा. इसके लिए सभी तरह की प्रक्रियाओं पर काम अंतिम चरण में पहुंच गया है. कावाखाली और संलग्न इलाके को सिटी बनाने की प्रक्रिया तो पहले से ही चल रही है. आने वाले समय में नौकाघाट- कावा खाली का इलाका देखने लायक होगा!

हालांकि नौकाघाट में जो बस स्टैंड बनाया जा रहा है, वह सरकारी स्तर पर नहीं होगा. बल्कि एसजेडीए के मार्गदर्शन में एक निजी कंपनी यहां बस स्टैंड बनाएगी. जिसका मॉडल तैयार हो चुका है. और राज्य सरकार को अनुमोदन के लिए भेजा जा रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 21 फरवरी को सिलीगुड़ी आ रही हैं. सूत्र बता रहे हैं कि उनके हाथों इसका शिलान्यास किया जा सकता है.

नौकाघाट पर बनने वाला बस स्टैंड 5 एकड़ जमीन में होगा. यह जमीन सरकारी नहीं होगी. जिस व्यक्ति की यह जमीन है,उसने बस स्टैंड के लिए जमीन देने की सहमति प्रदान कर दी है. एसजेडीए से अप्रूवल मिलने के बाद काम शुरू हो जाएगा. नौकाघाट पर बनने वाला बस स्टैंड सभी तरह की सुविधाओं से युक्त होगा. यहां से सरकारी और गैर सरकारी सभी तरह की बसों का परिचालन होगा.

नौकाघाट में बस स्टैंड बनने की चर्चा से आसपास के निवासी और व्यापारी काफी खुश हैं. यूं तो यहां बस स्टैंड बनाने की बात काफी पहले से हो रही है. सिलीगुड़ी नगर निगम और एसजेडीए की ओर से काफी समय पहले ही यहां बस स्टैंड बनाने के लिए जगह का चयन कर लिया गया था. अब राज्य सरकार के बजट के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में तेजी आ रही है. उसमें बस स्टैंड का निर्माण भी शामिल है.

संभवत: 2 अप्रैल से जी 20 समिट सिलीगुड़ी में होने जा रहा है. g20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमान यहां आएंगे. ताकि विदेशी मेहमानों की नजर में सिलीगुड़ी का आकर्षण बढे, इसके लिए ही वर्तमान में सिलीगुड़ी और संलग्न इलाकों में विकास का काम चल रहा है.रास्तों का निर्माण के साथ-साथ सिलीगुड़ी शहर को सवारने का भी काम तेजी से चल रहा है. आने वाले कुछ दिनों में यहां कुछ और निर्माण और सौंदर्यीकरण देखने को मिल सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status