March 28, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

फिंगरप्रिंट नहीं मिलने पर भी बैंक से निकाल सकेंगे पैसा!

भले ही आपके पास आधार कार्ड हो, लेकिन बायोमेट्रिक में आपकी उंगलियों के निशान मैच नहीं कर रहे हैं.तब भी चिंता की बात नहीं है. बैंक से आप ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. बैंक आपको मना नहीं कर सकते. बैंक योजना बना रहे हैं और जल्द ही इसे लागू किया जा सकता है.

सरकार के निर्देश के बाद कई सरकारी और निजी बैंक अब ऐसे सिस्टम को विकसित करने में जुट गए हैं, जहां व्यक्ति की पहचान प्रमाणित करने के लिए उसके चेहरे और आंखों का स्कैन किया जा सकता है. अगर उस व्यक्ति की उंगलियों के निशान नहीं मिलते हो तब भी व्यक्ति कैश ट्रांजैक्शन कर सकता है. इसका सबसे बड़ा लाभ टैक्स चोरी को रोकने में मिलेगा.

हालांकि व्यक्ति की पहचान के प्रमाणीकरण के लिए इसे अनिवार्य नहीं किया जा सकता ते. परंतु आने वाले समय में यह अनिवार्य रूप से लागू हो तो कोई आश्चर्य नहीं होगा. सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है. अनेक लोग अथवा कारोबारी वार्षिक लेनदन की निर्धारित सीमा से भी ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं. ऐसे लोगों की बैंक पहचान कर सकेगा. हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट भी आएंगे. खासकर गोपनीयता के मामले में.

परंतु बैंक से पैसा निकालने के लिए अपनी पहचान को वेरीफाई करने के जरिए ही ग्राहकों का काम हो जाएगा. बैंक इसे कैश ट्रांजैक्शन सुरक्षा को और मजबूत करने की पद्धति मान रहे हैं. लेकिन जो लोग टैक्स चोरी करते हैं, उनके लिए कुछ भी छुपाना सरल नहीं होगा. कई बैंक आने वाले समय में इस पर फैसला ले सकते हैं.

सरकार ने बैंकों को अनुमति दे दी है कि जो ग्राहक वार्षिक सीमा से अधिक लेनदेन करते हैं अर्थात बड़ी लेनदेन वाले ग्राहकों की पहचान चेहरे और आंख से प्रमाणित करने की अनुमति दे दी है. अगर आप साल में ₹20 लाख से अधिक जमा और निकासी करते हैं तो चेहरे और आंखों के स्कैन सिस्टम से आपको गुजरना पड़ सकता है.

सूत्र बता रहे हैं कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि अगर ग्राहक वेरिफिकेशन के लिए तैयार नहीं होता है तो उसे विवश नहीं किया जा सकता. हालांकि ऐसे ग्राहक को पैन कार्ड देना होगा. बगैर पैन कार्ड के लेनदेन नहीं होगा. अगर कोई ग्राहक वेरीफाई के लिए तैयार नहीं होता है तो बैंक उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है.

भारत सरकार इस साल गोपनीयता कानून 2023 लाने पर विचार कर रही है. अब देखना होगा कि बैंकों की योजना तथा सरकार के निर्देश और मंथन का आने वाले समय में ग्राहकों पर क्या असर पड़ता है और ग्राहक इसे किस रूप में देखते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status