April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर सिलीगुड़ी के सौंदर्यीकरण की तैयारी!

जी 20 देशों के सम्मेलन की तैयारी में लगे सिलीगुड़ी की तस्वीर बदलने वाली है. भारत के 55 से ज्यादा शहरों में 200 बैठकों के आयोजन की तैयारी चल रही है. उनमें सिलीगुड़ी भी एक है. यहां जी-20 देशों के सम्मेलन का आयोजन अप्रैल में होने जा रहा है. इसके लिए सिलीगुड़ी शहर के सौंदर्यीकरण में ना केवल एसजेडीए बल्कि सिलीगुड़ी नगर निगम भी एकजुट खड़ा नजर आ रहा है.

एसजेडीए और सिलीगुड़ी नगर निगम ने मिलकर सिलीगुड़ी शहर को आकर्षक बनाने की परिकल्पना की है. ताकि यहां विदेशी मेहमान घूमने आएं तो शहर की सजावट और सौंदर्यीकरण से प्रभावित हो जाएं और सिलीगुड़ी की कशिश को अपने साथ अपने देश ले जाएं. इसलिए इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ- साथ सडक, जल, नाली, नदियों की सफाई, जलनिकासी तथा सभी क्षेत्रों में कार्य करने की परिकल्पना की गई है.

सिलीगुड़ी शहर में लगातार प्रशासनिक बैठकों का आयोजन चल रहा है. शुक्रवार को एसजेडीए प्रभारी सौरव चक्रवर्ती ने शहर और आसपास के इलाकों में चल रहे सौंदर्यीकरण की तैयारी के बारे में संवाददाताओं को जानकारी दी. आने वाले कुछ समय में सिलीगुड़ी शहर में कई बदलाव आने वाले हैं. सबसे बड़ा बदलाव सड़कों को लेकर होगा. सड़कों का कायाकल्प तो होगा ही, साथ ही रात में भी सड़कें प्रकाशित रहें, इसके लिए एलईडी लाइट और पोल लगाने का काम जोर शोर से चल रहा है.

एसजेडीए शहर और समीपवर्ती इलाकों में लाइट लगाने के मद्देनजर 1 करोड़ रुपए खर्च करने जा रहा है. साथ ही टूटे-फूटे रास्तों का निर्माण भी होगा. बागडोगरा से लेकर सुकना तक सड़कों पर लाइट लगेगी और सड़क का भी विकास होगा. सिलीगुड़ी नगर निगम इलाके में 1000 एलईडी लाइट लगाई जाएगी. इसके अलावा जहां पोल की आवश्यकता है, वहां पोल भी लगाए जा रहे हैं.

सिलीगुड़ी के बाजार और शॉपिंग सेंटरों की भी तस्वीर बदलने वाली है. शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम पहले से ही तैयारी में जुटा है. इसके तहत शहर में पार्किंग व्यवस्था और बस स्टैंड निर्माण की योजना बनाई गई है. इसके लिए धन भी स्वीकृत हो गए हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर सारा कार्य हो रहा है.

सिलीगुड़ी के नौकाघाट के पास पोराझार रोड पर एसजेडीए की ओर से रोड लाइट और पोल लगाने का काम तेजी से चल रहा है. यहां उत्स धारा प्रोजेक्ट का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है. माटीगाड़ा क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए एसजेडीए की योजना है. सौरभ चक्रवर्ती ने यह बात स्वयं बताई है.

सिलीगुड़ी में नौकाघाट पर बस स्टैंड बनाने तथा उसके विकास का मार्ग प्रशस्त हो गया है. एसजेडीए प्रभारी सौरव चक्रवर्ती ने संकेत दिया है कि जल्द ही नौकाघाट का संपूर्ण विकास होगा. जी 20 देशों के सम्मेलन को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी नगर निगम और एसजेडीए को सिलीगुड़ी शहर को खास और आकर्षक बनाने का निर्देश दिया है. उसके तहत ही एसजेडीए की ओर से यह कार्य किया जा रहा है.राज्य सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए धन भी आवंटित किया है. ऐसे में यह समझा जा सकता है कि चल रहे विकास के कार्य समापन तक नहीं रुकेंगे.

आपको बता दूं कि भारत g20 देशों का एक सदस्य है. g20 के तहत 19 देश शामिल हैं. इनमें भारत के अलावा चीन, फ्रांस, सऊदी अरब, जापान, कोरिया आदि देश शामिल है. g20 की स्थापना 1999 में वैश्विक आर्थिक तथा वित्तीय मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच के रूप में की गई थी. 2009 में इसका दायरा बढ़ा दिया गया. अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग हेतु प्रमुख मंच के रूप में इसे लिया गया. वर्तमान में जी-20 देशों के सम्मेलन में लगभग सभी मुद्दों पर सदस्य देश वार्ता करते हैं और समस्याओं के समाधान की दिशा में प्रयास करते हैं. जैसे कृषि, जलवायु परिवर्तन ,आर्थिक क्षेत्र, पर्यावरण, जल प्रदूषण, नदियों की सफाई, व्यापारिक क्षेत्र, स्वास्थ्य का क्षेत्र, बीमारी का क्षेत्र, सकल घरेलू उत्पाद इत्यादि शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status