April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी थाना की नाक के नीचे चल रहा है वन डिजिट लॉटरी का खेल!

वन डिजिट लॉटरी पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके बावजूद 1 डिजिट लॉटरी का धंधा सिलीगुड़ी में रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पूर्व में 1 डिजिट लॉटरी के खिलाफ सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बड़ा अभियान चलाया था. आजकल पुलिस का अभियान ठंडा पड़ रहा है.

मजे की बात तो यह है कि 1 डिजिट लॉटर का धंधा दिन के उजाले में होता है और पुलिस को इसका पता तक नहीं. और अगर पता भी है तो पुलिस खामोश है. क्योंकि पुलिस तभी कार्यवाही करती है जब पुलिस के पास शिकायत आती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 1 डिजिट लॉटरी के धंधे में शहर के कुछ रसूखदार लोग शामिल हैं जो अत्यंत गुप्त रूप से पूरे धंधे को संचालित करते हैं.

मिली जानकारी के अनुसार यह गैरकानूनी धंधा सिलीगुड़ी थाना से चंद कदमों की दूरी पर सिलीगुड़ी टाउन स्टेशन परिसर में चलाया जा रहा है. इसके अलावा रेल गेट के पास सब्जी मार्केट में भी यह चोरी-छिपे धंधा चल रहा है. इस धंधे में कोई शोर नहीं होता और सब कुछ सुनियोजित तरीके से होता है. इसलिए अधिकांश मामलों में खबर यहां से बाहर नहीं जा पाती.

सूत्र बता रहे हैं कि 1 डिजिट लॉटरी के गैरकानूनी धंधे में कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं होता और पूरा कारोबार इंटरनेट पर एक वेबसाइट तैयार करके किया जाता है. जीरो से लेकर 9 तक के नंबर पर दांव लगता है. प्रत्येक 15 मिनट पर दांव खुलता है. दांव लगाने वाले को 0 से 9 के बीच दो नंबरों को चुनना पड़ता है.

वन डिजिट लॉटरी के धंधे से जुड़े जानकारों की माने तो इस धंधे में संगम, चेतक, सुपर, एमपी डीलक्स, भाग्य रेखा और डायमंड पर दांव खुलता है.अगर संगम पर दाव खुला तो कम पैसा मिलता है. जबकि एमपी डीलक्स पर दांव खुलने से सबसे ज्यादा पैसा आता है. यह पूरा गोरखधंधा सुबह 9:00 बजे से शुरू होता है और शाम 6:00 बजे तक चलता है.

क्योंकि यहां कोई आता जाता नहीं है और पूरा खेल पर्दे के पीछे होता है, इसलिए किसी को जानकारी नहीं होती.वैसे भी सिलीगुड़ी टाउन स्टेशन असामाजिक तत्वों का अड्डा बन चुका है. इसलिए अगर यहां कुछ होता भी है तब भी लोग यहां जाना पसंद नहीं करते.

सूत्रों ने यह भी बताया कि सिलीगुड़ी में रोजाना लाखों के दांव चले जाते हैं. पुलिस को भी यह पता है. जब पुलिस पर दबाव पड़ता है, तब पुलिस दबिश डालती है और छोटे-छोटे गुर्गों को पकड़ कर जेल में डाल देती है. जबकि इस खेल के असली सरगना तक पुलिस पहुंच नहीं पाती.

सिलीगुड़ी शहर में चोरी छुप चल रहे 1 डिजिट लॉटरी के अवैध धंधे को लेकर सिलीगुड़ी के आला पुलिस अधिकारी अखिलेश कुमार चतुर्वेदी का ध्यान आकृष्ट किया गया तो उन्होंने बताया कि उनकी जानकारी में यह मामला नहीं आया है. 1 डिजिट लॉटरी पर पूरी तरह प्रतिबंध है. अगर शहर में ऐसा धंधा चल रहा है तो पुलिस चुप नहीं रहेगी. इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status