December 8, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में रामनवमी की धूम, वडोदरा में शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी, इंदौर में मंदिर की बावरी धंसी!

आज सिलीगुड़ी शहर राम के नाम हुआ. कोने कोने में गूंजा जय श्री राम… सड़कों पर ,गलियों में, दुकान, प्रतिष्ठान, घर, सब जगह भगवा ध्वज लहरा रहा था. राम भक्तों के सैलाब में पूरा सिलीगुड़ी शहर बह गया. हालांकि ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी और सहायक शोभायात्रा के साथ चल रहे थे. परंतु एक मूकदर्शक की भांति ही. इसी तरह से शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी शोभा यात्रा की भीड़ के सैलाब में अलग-थलग पड़ गए थे.

दिन के 12 बजे तक सिलीगुड़ी की सड़कों पर गाड़ियां चलती रही. टोटो, सिटी ऑटो भी चले. लेकिन लगभग 12:30 बजे के बाद से एकाएक ब्रेक लग गया. गाड़ियां घंटों जाम में फंस गई. सेवक रोड, विधान रोड, हाशमी चौक, हिलकार्ट रोड, बर्दवान रोड, एस एफ रोड, जलपाई मोड, नौकाघाट, एयर व्यू मोड, चंपासारी, मल्लागुडी समेत विभिन्न स्थानों पर राम भक्तों का जबरदस्त उत्साह देखा गया. नाचते गाते और जय श्री राम के नारे लगाते भक्तों के उत्साह तथा जोश देखकर राह चलते पैदल यात्री भी झूमने लगे.

श्री राम भक्तों की भीड़ इतनी थी कि अनेक लोग बरबस कह उठे कि सिलीगुड़ी में पहली बार ऐसा भव्य आयोजन हुआ है. जगह जगह श्री राम भक्तों को सादा पानी और जूस भी पिलाया गया. आज सड़क मार्ग और रेल के यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा. अनेक यात्री पैदल ही मंजिल की ओर चल पड़े. दोपहर 2:00 बजे के लगभग जब शोभायात्रा गुजर गई, तब सेवक रोड से चेक पोस्ट जाने वाले मार्ग पर जाम हटा. इस समय सिटी ऑटो ने यात्रियों से मुंह मांगा भाड़ा वसूल किया. एक यात्री ने बताया कि सिटी ऑटो दुगुना और 3 गुना भाड़ा वसूल कर रहे थे.

सिलीगुड़ी में श्री राम भक्तों की भीड़ में कहीं-कहीं बच्चा गुम होने की भी खबर आई. एयर व्यू मोड पर यह नजारा देखा गया. हालांकि बाद में बच्चा मिल भी गया. श्री राम भक्तों का स्वागत करने के लिए पूरा सिलीगुड़ी शहर तैयार खड़ा था. शोभा यात्रा के नजारे देखने के लिए गली, गांव और बस्ती से स्त्री पुरुष पैदल चलकर आए थे. विभिन्न सड़क और रास्तों से गुजरती हुई शोभा यात्रा एसएफ रोड स्थित सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल के प्रांगण में खिचड़ी प्रसाद और भजन कीर्तन के बीच संपन्न हो गई.

पहाड़ में भी यही आलम देखा गया. कर्सियांग, दार्जिलिंग,कालिमपोंग सब जगह श्री राम नवमी की शोभायात्रा निकाली गई. सैकड़ों भक्त शोभायात्रा में चल रहे थे और श्री राम के नारे और भजन गा रहे थे. भक्तों का उत्साह देखते बन रहा था. यूं तो सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही चहल-पहल थी, परंतु शोभायात्रा जब निकली तब लोगों का उत्साह और उमंग देखते बन रहा था. शोभा यात्रा के दौरान किसी तरह की अप्रिय वारदात ना हो, इसके लिए पहले से ही प्रशासनिक व्यवस्था कर ली गई थी. पुलिस सब जगह तैनात थी. शोभा यात्रा के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय वारदात का समाचार नहीं है.

आज सिलीगुड़ी समेत देशभर में रामनवमी पर विभिन्न धार्मिक संगठनों के द्वारा शोभा यात्रा निकाली गई. अधिकतर स्थानों पर शोभा यात्रा के दौरान शांति बनी रही. लेकिन गुजरात के वडोदरा में शोभायात्रा पर असामाजिक तत्वों के द्वारा पत्थरबाजी करने की जानकारी मिल रही है. इसी तरह से मध्य प्रदेश के इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया.यहां के झूलेलाल मंदिर पर बावरी की छत ध॔सने से 25 से अधिक लोग बावरी में गिर गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया है. अगर एक आध घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो यह पहला मौका था, जब सिलीगुड़ी समेत देशभर में रामनवमी का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status