May 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में 15,000 से अधिक परीक्षार्थी दे रहे हैं उच्च माध्यमिक परीक्षा!

सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल में उच्च माध्यमिक परीक्षा शुरू हो चुकी है. इस बार उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या 8 लाख 5 हजार है. पिछली बार यह संख्या 7 लाख 45 हजार थी. इस बार परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या छात्राओं की संख्या से कम है. राज्य के 23 जिलों में छात्राओं की संख्या छात्रों से ज्यादा है.

सिलीगुड़ी में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी परीक्षा केंद्रों में 15201 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं. यह सभी समतल के छात्र हैं. इन 15000 परीक्षार्थियों में 6000 से ज्यादा छात्र हैं जबकि लगभग 9000 छात्राएं हैं. सिलीगुड़ी के परीक्षा केंद्रों में सिलीगुड़ी गर्ल्स हाई स्कूल, नेताजी गर्ल्स हाई स्कूल, हाकिमपाड़ा गर्ल्स हाई स्कूल, रविंद्र नगर गर्ल्स हाई स्कूल, सिलीगुड़ी हिंदी हाई स्कूल फॉर गर्ल्स, ज्योत्सनामयी गर्ल्स हाई स्कूल आदि शामिल है.

इन परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा की संपूर्ण तैयारी प्रशासन की ओर से की गई है. प्रथम भाषा की परीक्षा संपन्न हो चुकी है. द्वितीय भाषा की परीक्षा 16 मार्च को होगी. सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस परीक्षा केंद्रों के आसपास लगातार पेट्रोलिंग कर रही है.इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ भाड़ को नियंत्रित किया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों के आसपस हार्न बजाना कानूनी अपराध है.

सिलीगुडी मेट्रोपॉलिटन पुलिस परीक्षा केंद्रों के नजदीक किसी भी तरह की अप्रिय वारदात को रोकने के लिए पूरी तरह तैयार है. परीक्षा केंद्रों को बैरिकेड लगाकर उस रूट से जाने वाले वाहनों को रोक दिया गया है. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. दूर वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने के लिए पुलिस की वैन लगातार चक्कर काट रही है. ताकि परीक्षार्थियों को भटकाव से बचाया जा सके.

सिलीगुड़ी शहर में जाम की समस्या से निबटने के लिए भी प्रशासन की ओर से कोशिश की जा रही है. परीक्षा सुबह 10:00 बजे शुरू होती है और दोपहर 1:15 तक चलती है.परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाता है. उसके बाद 10:15 से परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में लिखना शुरू कर देते हैं.

हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल ने इस साल की परीक्षा के लिए कई तरह के गाइडलाइंस जारी किए हैं और छात्र-छात्राओं से नियमों के पालन पर जोर दिया जा रहा है. परीक्षा केंद्रों के आसपास इंटरनेट सेवा बंद रखी जा रही है. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. सिलीगुड़ी में शांतिपूर्ण परीक्षा चल रही है.

उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए 206 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या 2 हजार 349 है. सिलीगुड़ी तथा आसपास के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों में पहुंचने में किसी तरह की असुविधा ना हो, प्रशासन की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं.पिछली घटना से सबक लेते हुए इस बार राज्य सरकार ने प्रशासन को अलर्ट पर रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status