April 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी का सामना करने के लिए रहें तैयार!

सिलीगुड़ी और पहाड़ में अभी बड़ा खुशगवार मौसम चल रहा है. लेकिन यह ऐसा नहीं रहेगा और बहुत जल्द बदलने वाला है. इसके पीछे जो मौसम खड़ा है, शायद लोगों को बर्दाश्त ना हो.क्योंकि जिस तरह से मौसम विभाग ने जानकारी दी है, उसके अनुसार इसी महीने से गर्मी बढ़ने का सिलसिला शुरू होगा और मई तथा जून महीने में गर्मी शबाब पर होगी.

मौसम विभाग की चेतावनी में साफ कहा गया है कि न्यूनतम तापमान सामान्य अथवा औसत तापमान से अत्यधिक होगा और लोगों को गर्मी तथा लू का अधिक सामना करना पड़ सकता है. खासकर कुछ राज्य भीषण गर्मी की तपिश में रहेंगे. इनमें मध्य, पूर्वी और उत्तर पश्चिमी भारत शामिल है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए भी चेतावनी जारी की है. इसके अनुसार पश्चिम बंगाल में लोगों को भयानक गर्मी तथा लू का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि पश्चिम बंगाल समेत बिहार, झारखंड ,उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भयानक गर्मी और लू चलने की संभावना है. उन्होंने कहा है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत तथा उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है.

हालांकि अप्रैल महीने में लोगों को इतनी भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अप्रैल महीने में देश के कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी, मध्य और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश की संभावना है. फिर भी तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. लेकिन मई महीने में गर्मी अत्यधिक बढ़ जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status