April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आग उगलने वाली धूप से सहमा रहा सिलीगुड़ी!

सिलीगुड़ी के लोग सोमवार की आग उगलने वाली धूप को शायद कभी नहीं भूल सकते. क्योंकि कई लोगों का मानना है कि कई वर्षों के बाद ऐसी तीखी धूप देखी गई.2-3 दिन पहले ही सिलीगुड़ी का मौसम बारिश के कारण खुशगवार था. ना ज्यादा गर्मी और ना ही ज्यादा धूप. लग रहा था कि मौसम बदल रहा है. लेकिन एकाएक मौसम ने पलटी खाई.सोमवार की सुबह जब लोग बिस्तर छोड़ रहे थे उसी समय पता चल गया कि धूप का आलम क्या होगा!

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लोग धूप से बचाव के लिए इधर-उधर भागते रहे. दोपहर के समय सड़कों पर कम ही लोग नजर आए. सोमवार की तीखी धूप ने राजस्थान, हरियाणा,दिल्ली आदि राज्यों में अमूमन इस मौसम में पड़ने वाली तीखी धूप की याद दिला दी. गनीमत रही कि स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां चल रही है. इसलिए बच्चे घर से बाहर नहीं निकले.

यूं तो सिलीगुड़ी में पिछले कई दिनों से तीखी धूप का सामना लोगो को करना पड़ रहा है. परंतु आज जैसी तीखी धूप का सामना पहले नहीं करना पड़ा, लोगों का तो यही कहना है. क्या कल भी ऐसा ही मौसम रहेगा? भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान तो कुछ ऐसा ही कहता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम के बदलाव को लेकर एक अनुमान व्यक्त किया है.

इसके अनुसार सिलीगुड़ी के लोगों को अगले एक-दो दिनों तक इसी तरह की तीखी धूप का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विज्ञान विभाग की सूचना में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि दार्जिलिंग और कालिमपोंग पहाड़ को छोड़कर मैदानी इलाकों में मौसम सूखा बना रहेगा. इसके अनुसार सिलीगुड़ी- जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों में अगले कुछ दिनों तक लोगों को तेज धूप और भीषण सूखे मौसम का सामना करना पड़ सकता है.

आज जलपाईगुड़ी का दिन का तापमान 36. 3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पहाड़ी इलाकों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ सकती है. मौसम विज्ञान विभाग अलीपुर द्वारा प्रेषित सूचना में कहा गया है कि अगले 5 दिनों तक दार्जिलिंग और कालिमपोंग जिले में एक आध स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है या फिर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं.

जबकि शेष उत्तर बंगाल के मैदानी जिलों में लोगों को सूखे मौसम और तीखी धूप का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि 1 और 2 जून के आसपास जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर तथा मालला जिलों मे कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है या फिर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. परंतु इससे मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आएगा. साफ है कि अभी सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के लोगों को भीषण गर्मी और तीखी धूप का सामना करना पड़ सकता है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status