April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर नहीं कटेगा चार्ज!

सिलीगुड़ी समेत पूरे देश में कोहरा और सर्दी शुरू हो चुकी है. दिन प्रतिदिन ठंड और कोहरे की चादर लंबी होती जा रही है. ऐसे समय रेलगाड़ियों का समय पर चलना काफी मुश्किल हो जाता है. क्योंकि घने कोहरे में सभी रेलगाड़ियों में विशेष आधुनिक तकनीकी यंत्र नहीं है जिससे कि रेलगाड़ी कोहरे को मात देकर अपनी निर्धारित गति में सफर पूरा कर सके.

इस समय रेलगाड़ियां निर्धारित समय में स्टेशन पर नहीं पहुंच पा रही हैं. ट्रेन के इंतजार में यात्री घंटों स्टेशन पर पड़े रहते हैं. कभी-कभी तो ज्यादा लेट होने से गाड़ी रेलवे के द्वारा ही कैंसिल कर दी जाती है. इस स्थिति में रेल यात्रियों को उनकी टिकट का पूरा पैसा मिल जाता है.कई यात्री तो ट्रेन के ज्यादा लेट होने से स्टेशन पर पड़े रहने के बजाय घर लौटना ज्यादा पसंद करते हैं. परंतु उनकी दुविधा रिफंड को लेकर होती है.

रेलवे नियम के अनुसार टिकट कैंसिल कराने पर भारी चार्ज कट जाता है. इस कारण से अनेक यात्री टिकट कैंसिल कराना नहीं चाहते हैं. परंतु इस सीजन में रेलवे के द्वारा आपको विशेष सुविधा दी जा रही है. अगर आप नए साल में कहीं यात्रा करना चाहते हैं अथवा पर्यटन, पिकनिक का लुफ्त उठाना चाहते है और अचानक ट्रेन लेट होने पर अपनी यात्रा स्थगित करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे की ओर से आपको टिकट कैंसिल कराने की विशेष सुविधा दी जा रही है.इस पर कोई भी चार्ज रेलवे नहीं काटेगा.

रेलवे नियम यह है कि अगर कोहरे के कारण ट्रेन 3 घंटे अथवा उससे ज्यादा समय की देरी से चल रही है और आप यात्रा स्थगित करना चाहते हैं तो आप टिकट कैंसिल करा सकते हैं. जिस पर रेलवे की ओर से कोई चार्ज नहीं काटा जाएगा. पूरा का पूरा पैसा रिफंड होगा. अगर आपने अपनी टिकट रेलवे के बुकिंग काउंटर से कराई है तो आप स्टेशन पर ही किसी भी काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल करा कर अपना पूरा पैसा ले सकते हैं.

अगर आपकी टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कराई गई है तो उसी साइट से आपकी टिकट कैंसिल होकर रिफंड आपके खाते में भेज दी जाएगी. रेलवे के द्वारा एक अच्छी पहल समय और धन की बचत की दिशा में कही जा सकती है. इसका यात्रियों ने स्वागत भी किया है. भारतीय रेलवे की इस पहल के बाद एयर इंडिया ने भी कुछ इसी तरह का अपने विमान यात्रियों की सेवा में fog केयर शुरू किया है. इसके तहत अगर घने कोहरे या विपरीत स्थितियों में फ्लाइट कैंसिल की जाती है तो विमान यात्री को पूरा पैसा रिफंड होगा. फिलहाल एयर इंडिया की यह योजना दिल्ली एयरपोर्ट से आने जाने वाली फ्लाइट पर लागू हो चुकी है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में निजी विमान कंपनियां भी कुछ ऐसा ही कदम उठा सकती हैं . बहरहाल रेल अथवा विमान यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर अब पैसे कटने का टेंशन खत्म हो गया है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status