April 28, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा साफ बिस्तर, तकिया और तौलिया!

रेलगाड़ी के एसी कोच में यात्रियों को सफर के दौरान उपयोग करने के लिए कंबल,तकिया और तौलिया रेलवे की ओर से दिया जाता है. लेकिन अनेक यात्रियों की यह शिकायत रहती है कि रेलवे के द्वारा उपलब्ध यह सभी सामान बगैर धूले और गंदे दिए जाते हैं. कंबल, तकिया और तौलिया से बदबू आती है. उनकी नियमित सफाई नहीं होती. इससे यात्रियों में संक्रमण का खतरा बना रहता है. आप भी ऐसी घटनाओं से जरूर रूबरू होंगे!

अनेक यात्री अपने घर से ही बिछाने और ओढ़ने का सामान लेकर चलते हैं और रेलवे के द्वारा ट्रेन के कोच में दिए जाने वाले सामानों से परहेज करते हैं. यात्रियों की शिकायत के बाद अब रेलवे ने ऐसा कदम उठाया है जिससे यात्रियों को आसानी से पता चल जाएगा कि उन्हें दिया जाने वाला बेडरोल अथवा अन्य कपड़े धुले हुए हैं या नहीं और अगर धुले हुए हैं तो कब धुले गए थे.

हालांकि रेलवे के द्वारा बार-बार सफाई दी जाती रही है कि उसके द्वारा रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया गया बेडरोल तथा तौलिया इत्यादि की नियमित सफाई की जाती है और एक बार इस्तेमाल के बाद अन्य यात्रियों को इस्तेमाल के लिए दिए जाने से पहले उसकी सफाई की जाती है. परंतु रेल यात्रियों की लगातार शिकायतें के बाद रेलवे प्रशासन इस दिशा में गंभीर हुआ है.

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने क्यूआर कोड की व्यवस्था की है. इसको स्कैन करते ही यात्री जान जाएंगे कि बिस्तर गंदा है या साफ. यह भी पता लगाया जा सकेगा कि आखिरी बार बेडरोल को कब धोया गया था. Q R कोड से सभी बातों की जानकारी हो जाएगी. यहां तक कि ट्रेन की साफ-सफाई, बेडरोल की साफ-सफाई और सभी महत्वपूर्ण बातों का पता इससे चल जाएगा. भारतीय रेलवे ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. बेड के पैकेट पर क्यू आर कोड अंकित करने का काम शुरू कर दिया गया है.

इसका एक महत्वपूर्ण लाभ यह होगा कि ट्रेन के सफाई कर्मचारी अपना काम ढंग से करेंगे और वे यात्रियों की आंखों में धूल नहीं झोक सकते. रेलवे प्रशासन इस दिशा में सभी तरह के कदम उठाने जा रहा है. अगर किसी यात्री को कंबल, तौलिया, बिस्तर आदि पसंद नहीं है तो उसे बदल भी सकते हैं. कोच के अटेंडेंट को व्यवस्था की जिम्मेवारी दी गई है.

गर्मी शुरू हो गई है. ऐसे में रेलगाड़ियों में भीड़ भाड़ बढेगी. रेलवे के द्वारा कोशिश यह है कि इसी सीजन से रेल यात्रियों को यह सुविधा मिल सके. जानकारी मिली है कि रेलवे ने देश के कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू कर दी है. बहरहाल इतना तय है कि एसी कोच के रेल यात्रियों को अब साफ बिस्तर ,तौलिया आदि सफर के दौरान इस्तेमाल करने के लिए मिलने जा रहा है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status