May 4, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दुर्गा पूजा के दौरान सप्तमी से बारिश होने की संभावना!

अगर आप दुर्गा पूजा में सपरिवार घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी का ख्याल रखें. क्योंकि जिस दिन से लोग पूजा पंडालों में घूमने जाते हैं, उसी दिन से बारिश की संभावना अलीपुर मौसम विभाग ने जताई है. सप्तमी से लेकर दशमी तक लोग पूजा पंडालों में घूमने जाते हैं. इसी दौरान बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. उससे पहले मौसम साफ रहेगा या हल्की फुल्की बारिश होगी.

कुछ दिन पहले तक अलीपुर मौसम विभाग ने दुर्गा पूजा के दौरान मौसम साफ रहने की भविष्यवाणी की थी. लेकिन अचानक बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के कारण अब विभाग की ओर से एक नया अपडेट आया है. बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के चलते राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. मध्य बंगाल की खाड़ी में बन रहा यह चक्रवात पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा. निम्न दबाव के चलते नवमी और दशमी को तटीय तथा आसपास के जिलों में बारिश होगी. अगले सप्ताह सोमवार और मंगलवार यानी नवमी और दशमी को बारिश की पूरी संभावना है.

अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार, कालिमपोंग, कूचबिहार,जलपाईगुड़ी जिलों में मौसम परिवर्तन हो सकता है. मौसम विभाग ने उत्तर बंगाल के कई जिलों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना व्यक्त की है. लेकिन अगले 48 घंटे के बाद बारिश की मात्रा कम होती जाएगी. दार्जिलिंग और कालिमपोंग जिले में हल्की फुल्की बारिश जारी रहेगी. पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर समतल इलाकों में बुधवार से लेकर गुरुवार तक मौसम साफ रहने का अनुमान है.

पश्चिम बंगाल के दक्षिणी इलाकों में इस समय तो मौसम साफ रहेगा. लेकिन अगले सप्ताह से वहां भी बारिश हो सकती है. हालांकि आसमान में बादल छाए रहे हो सकते हैं. लेकिन बारिश होगी या नहीं होगी यह जलवाष्प की मात्रा पर निर्भर करेगा. तापमान में गिरावट की भविष्यवाणी की गई है. कोलकाता में उमस कम होने की संभावना है. इसके साथ ही फिलहाल कोलकाता में आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status