May 4, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दुर्गा पूजा तक 24 घंटे मिलेगी बिजली! नहीं कटेगी लाइट!

सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में गड़बड़ी की शिकायतें लगातार मिल रही है. पिछले दिनों सिलीगुड़ी के विभिन्न वार्डों में लोगों के द्वारा बिजली वितरण विभाग के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया गया था. केवल सिलीगुड़ी में ही नहीं बल्कि उत्तर बंगाल तथा पूरे प्रदेश में इन दिनों बिजली आपूर्ति व्यवस्था में लगातार शिकायतें मिल रही है.

सिलीगुड़ी शहर के वार्ड नंबर 5, वार्ड नंबर 1, वार्ड नंबर आठ, वार्ड नंबर 24 के अंतर्गत कई बस्ती और शहरी इलाकों जैसे गंगानगर, संतोषी नगर, कुलीपाडा ,गुरुंग बस्ती, फुलबारी, दाबग्राम, कुछ शहरी क्षेत्र और अनेक ऐसे इलाके हैं, जहां घंटो बिजली गायब रहती है. इन सभी क्षेत्रों में मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है, ताकि दुर्गा पूजा तक किसी को भी अंधेरे में ना रहना पड़े. बिजली विभाग और प्रशासनिक अधिकारी इस कोशिश में है कि लोगों को 24 घंटे बिजली बिना किसी बाधा के मिल सके.

इस समय सिलीगुड़ी और पूरे प्रदेश में बरसात हो रही है. ऐसे में बिजली वितरण विभाग के द्वारा बिजली कट की समस्या ज्यादा देखी जा रही है.अब लोगों की शिकायतों को सरकार ने गंभीरता से लिया है और आश्वासन दिया है कि दुर्गा पूजा से पहले तक सिलीगुड़ी और पूरे प्रदेश में बिजली वितरण व्यवस्था की कमियों को दूर कर लिया जाएगा. यानी दुर्गा पूजा तक राज्य के निवासियों को 24 घंटे बिजली मिलेगी और बिजली कट भी नहीं होगा. कुछ इस तरह की तैयारी चल रही है. पश्चिम बंगाल के बिजली मंत्री अरुप विश्वास ने कुछ इसी तरह का संकेत दिया है.

बिजली मंत्री अरुप विश्वास ने कहा कि बिजली विभाग तैयारी में जुट गया है. मानसून सत्र के बाद वे स्वयं बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक करने वाले हैं. अरुप विश्वास ने माना कि वर्तमान में लोड शेडिंग या बिजली कट की जो समस्या सामने आ रही है, वह बरसात के कारण हो रही है. इस सीजन में ट्रांसफार्मर खराब हो जाते हैं. उन्होंने प्रदेश के लोगों को भरोसा दिया है कि जो ट्रांसफार्मर खराब हो चुके हैं, उनकी मरम्मति का काम किया जा रहा है. दुर्गा पूजा से पहले यह सारा काम संपन्न हो जाएगा. पूजा के दौरान और पूजा के पश्चात किसी को भी बिजली को लेकर समस्या नहीं रहेगी.

आपको बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में 2 करोड़ 60 लाख बिजली के उपभोक्ता है. इनमें सीइएससी के 35 लाख उपभोक्ता भी शामिल है. इससे पहले बिजली मंत्री ने कहा था कि पूरे राज्य में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे. खासकर सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाने की योजना है. इस समय प्रदेश में बिजली आपूर्ति में बाधा की शिकायतें लगातार सामने आ रही है.पिछले दिनों बिजली आपूर्ति कट होने से प्रदेश के अनेक भागों में लोग चंद्रयान 3 की लैंडिंग नहीं देख सके थे. लोड शेडिंग और बिजली आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने से एक तरफ छात्रों की पढ़ाई में भी व्यवधान उत्पन्न हो रहा है तो दूसरी तरफ इसका असर उद्योग धंधों पर भी पड़ रहा है.

पिछले दिनों बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर भाजपा विधायक अग्निमित्र पॉल ने हंगामा किया था. बिजली मंत्री ने भाजपा विधायक के आरोप को खारिज करते हुए कहा था कि किसी इलाके में बिजली न रहने की पूर्व सूचना दे दी जाती है. क्योंकि इस समय मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है, ऐसे में कुछ समय के लिए विद्युत आपूर्ति नहीं हो सकेगी. यह स्वाभाविक भी है. इसलिए इसको मुद्दा बनाने की जरूरत नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status