April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

नक्सलबाड़ी, खोरीबाड़ी, पानीटंकी… में फूट रहे खुशी के पटाखे!

शनिवार का दिन सिलीगुड़ी के आसपास के गांवों, कस्बे तथा छोटे शहरों के लिए किसी दिवाली से कम नहीं रहा. शहरी और ग्रामीण लोगों ने मनाई खुशियां. खासकर नक्सलबाड़ी तथा पानीटंकी के लोगों ने खूब एंजॉय किया. जब उनकी चिर प्रतीक्षित मांग पूरी हो गई.दरअसल सिलीगुड़ी के आसपास के गाँवो तथा कस्बों के लोग काफी समय से कोलकाता जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के नक्सलबाड़ी स्टेशन पर ठहराव की मांग कर रहे थे. उनकी मांग रेलवे ने पूरी कर दी. शनिवार को दार्जिलिंग के भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने नक्सलबाड़ी रेलवे स्टेशन पर कंचन कन्या एक्सप्रेस के ठहराव का झंडा दिखाकर उद्घाटन कर दिया.

नक्सलबाड़ी एक ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन है. यहां एक्सप्रेस रेल गाड़ियों का ठहराव उचित भी था. देर से ही सही, रेलवे ने एक अच्छा कदम उठाया है.कंचन कन्या ट्रेन के स्टॉपेज के साथ ही यहां के लोग दूसरी सुपरफास्ट रेलगाड़ियों के ठहराव की भी उम्मीद कर रहे हैं.नक्सलबाड़ी के एक व्यक्ति मोहन झा ने बताया कि कंचन कन्या से शुभ शुरुआत हो गई है.उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में यहां सभी तरह की मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट रेलगाड़ियां रुकेंगी. मोहन झा के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा रही थी. मोहन झा की तरह ही कई स्त्री पुरुष जो पानी टंकी, खोरीबाड़ी अथवा नजदीकी गांव के रहने वाले हैं, वह भी काफी खुश नजर आ रहे थे.

सिलीगुड़ी के आसपास के लोगों को कोलकाता अथवा दिल्ली जाने के लिए सिलीगुड़ी आना पड़ता है. सिलीगुड़ी के दो प्रमुख स्टेशन है जहां से लंबी दूरी की रेलगाड़ियां चलती है.

.इनमें एक एनजेपी स्टेशन तथा दूसरा सिलीगुड़ी जंक्शन है. आसपास के क्षेत्रों से लोग यहां ट्रेन पकड़ने के लिए आते हैं.इससे रेलवे स्टेशन पर हर समय भीड़ भाड़ रहती है. उम्मीद की जा रही है कि नक्सलबाड़ी रेल स्टॉप बन जाने से सिलीगुड़ी जंक्शन तथा एनजेपी पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा

नक्सलबाड़ी में एक्सप्रेस कंचनकन्या के ठहराव हो जाने से ना केवल नक्सलबाड़ी बल्कि खोरीबाड़ी, बिधाननगर, बागडोगरा से लेकर पानी टंकी और नेपाल के रेल यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी.जो आए दिन कारोबार, मेडिकल अथवा अन्य कार्यों से .कोलकाता का चक्कर लगाते रहते हैं. यह सभी रेलयात्री अब सिलीगुड़ी नहीं जाकर नक्सलबाड़ी से ही ट्रेन पकड़ लिया करेंगे. इस तरह से नक्सलबाड़ी में रेल स्टॉपेज के उद्घाटन से ना केवल सिलीगुड़ी को ही लाभ हुआ है बल्कि दूरदराज के स्थानीय लोगों तथा नेपाल के यात्रियों को भी काफी लाभ हुआ है.

शनिवार को नक्सलबाड़ी रेल स्टेशन कंचन कन्या ट्रेन के ठहराव के मौके पर भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने केंद्र की भाजपा सरकार तथा रेलवे मंत्रालय के सिलीगुड़ी तथा उत्तर बंगाल विकास के कार्यों पर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया और कहा कि इससे पानीटंकी, खोरीबाड़ी आदि इलाके के लोगों को काफी लाभ होगा. सांसद राजू बिष्ट ने कहा कि इससे समय और पैसे की भी बचत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status