May 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

नशीले पदार्थों को बाय-बाय कहने का सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस का अभियान मुंह चिढ़ा रहा!

ऐसा लगता है कि सिलीगुड़ी शहर नशीले पदार्थों का हब बनता जा रहा है.क्योंकि ऐसा कोई भी दिन नहीं बीतता जब यह सुनने को नहीं मिलता है कि आज शहर के किसी ना किसी इलाके में पुलिस ने नशीले पदार्थों को बरामद नहीं किया हो. पिछले एक हफ्ते में नशीले पदार्थों की बरामदगी और इसके कारोबार में लगे अनेक लोगों को धर दबोच कर सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने यह साबित करने की कोशिश की है कि उसका नशीले पदार्थों के खिलाफ चल रहा अभियान ठंडा नहीं पड़ा है!

परंतु जिस उद्देश्य से सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने नशे के खिलाफ आवाज उठाई थी, उसका कोई भी असर सिलीगुड़ी के युवाओं और कारोबारियों पर नहीं पड़ रहा है. बल्कि यह कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा कि दिन प्रतिदिन सिलीगुड़ी शहर नशे की गिरफ्त में आता जा रहा है. सिलीगुड़ी शहर में गांजा, भांग,प्रतिबंधित कफ सिरप से लेकर हेरोइन कोकीन जैसे प्रतिबंधित नशीले पदार्थों और द्रव्यों की बिक्री चोरी चुपके खूब हो रही है. कई लोगों का तो यह व्यवसाय बन चुका है. परंतु ऐसे व्यवसाय से सिलीगुड़ी के नौजवानों का भविष्य तबाह हो रहा है. शहर के दार्जिलिंग मोड, सिलीगुड़ी जंक्शन ,गुरुंग बस्ती क्षेत्र और सिलीगुड़ी के विभिन्न इलाकों में नशीले पदार्थों की बिक्री हाल के दिनों में काफी बढ़ गई है.

सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने शहर में बढ़ते नशीले पदार्थों के कारोबार पर ब्रेक लगाने के लिए अपना जाल फैलाना शुरू कर दिया है.सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के अंतर्गत सभी छह थानों की पुलिस के गुप्तचर सूत्रों को विभिन्न संवेदनशील इलाकों में सक्रिय कर दिया गया है. जैसे ही गुप्त चर सूत्रों से पुलिस को पता चलता है, पुलिस मौके पर पहुंचकर नशे की बरामदगी के साथ-साथ कारोबार में लिप्त लोगों को धर दबोचती है.

पिछले एक हफ्ते की घटनाओं से पता चलता है कि सिलीगुड़ी शहर किस कदर नशे की गिरफ्त में आ चुका है. आज एक बार फिर प्रधान नगर थाना पुलिस ने सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके से प्रतिबंधित नशीले पदार्थ के साथ दो युवकों की गिरफ्तारी की है. अपने विश्वसनीय गुप्त चर से मिली जानकारी के बाद प्रधान नगर थाना ने इस कारोबार में लगे अपराधियों को रंगे हाथों धर दबोचने की योजना बनाई. पुलिस की एक टीम तैयार करके सिलीगुड़ी जंक्शन रवाना कर दिया गया.

पुलिस की जैसी योजना थी, उसी अनुसार पुलिस के लोगों ने ही नशा बेचने वाले लोगों से संपर्क किया और उन्हें सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके में बुलाया. सौदा पक्का होने के बाद एक स्कूटी में सवार दो युवक प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके पहुंचे. अब तक उन्हें पकड़ने का पूरा इंतजाम कर घात लगाए प्रधान नगर थाना की पुलिस ने स्कूटी सवार युवकों को धर दबोचा. पूछताछ में पता चला कि दोनों ही युवक सिलीगुड़ी के रहने वाले हैं. एक का नाम शिलाजीत दत्ता है और दूसरे का नाम पलाश महतो. दोनों युवक काफी समय से इस धंधे में सक्रिय थे.

प्रधान नगर पुलिस ने दोनों युवकों से प्रारंभिक पूछताछ की.उनके कब्जे से 29 बोतल प्रतिबंधित अवैध कप सिरप बरामद किया गया. पुलिस ने दोनों को थाने लाकर उनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. शनिवार को दोनों आरोपियों को अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा. अब समय आ गया है कि नशे के खिलाफ सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस अपने तौर-तरीकों में बदलाव लाए.क्योंकि ऐसी घटनाएं कल भी सुनने को मिलेंगी और अगर पुलिस का यही रवैया रहा तो रोज दिन ऐसी खबरें चर्चा में रहेंगी. इसलिए समय का तकाजा है कि नशे व नशीले पदार्थों के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लड़ी जाए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status