May 5, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दुर्गा पूजा से पहले सिलीगुड़ी की सड़कों पर बंद नहीं होंगे टोटो-ऑटो!

सिलीगुड़ी शहर में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या है. यह कोई आज की समस्या नहीं है. बल्कि काफी वर्षों से यह समस्या बरकरार है. पूर्ववर्ती वाम मोर्चा बोर्ड से लेकर मौजूदा तृणमूल कांग्रेस शासित बोर्ड तक और सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस, ट्रैफिक विभाग और तमाम संगठनों के द्वारा सिलीगुड़ी में ट्रैफिक सुधार के लिए काफी कोशिश की जा चुकी है.

कुछ समय पहले यहां की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए लोगों से राय मांगी गई थी. अधिकतर लोग मानते हैं कि शहर में काफी संख्या में टोटो सड़कों पर चल रहे हैं. इन टोटो वाहनों के चलते अक्सर जाम का सामना लोगों को करना पड़ता है. वास्तव में टोटो तथा ऑटो चालक गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक नियमों का कोई पालन नहीं करते. वे सड़कों पर जहां-तहां गाड़ी खड़ी करके सवारी उठाते हैं.

एक अध्ययन में भी यह बात सामने आई है कि टोटो के चलते ही सिलीगुड़ी शहर में जाम की समस्या काफी बढ़ गई है. प्रशासनिक स्तर पर भी शहर में चल रहे टोटो और ऑटो पर लगाम लगाने के लिए दबाव बढ़ाया गया था. राज्य सरकार के निर्देश के बाद ऐसा लग रह रहा था कि जल्द ही, दुर्गा पूजा से पहले सिलीगुड़ी की मुख्य सड़कों से ऑटो और टोटो गायब हो जाएंगे. टोटो चालकों में भी इस बात को लेकर भय और आश॔का व्याप्त थी.

यही कारण है कि सिलीगुड़ी के टोटो और ऑटो चालक असमंजस और अनिश्चितता में झूल रहे थे. वे सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर आशा भरी नजरों से देख रहे थे. आज सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव तथा सिलीगुड़ी के नए पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर के साथ सिलीगुड़ी नगर निगम के पर्याय प्रधान कार्यालय में संपन्न हुई एक बैठक में जो बयान सामने आया है. इसका संकेत यह है कि फिलहाल सिलीगुड़ी में चल रहे टोटो और ऑटो को कोई खतरा नहीं है. वह पहले की तरह ही चलते रहेंगे.

सिलीगुड़ी नगर निगम सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार मेयर गौतम देव ने पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर को सिलीगुड़ी ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने का निर्देश दिया है. लेकिन उनसे यह भी कहा गया है सिलीगुड़ी में टोटो अथवा ऑटो चलाकर रोजी-रोटी कमा रहे लोगों को कोई असुविधा नहीं हो. सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी में टीन नंबर वाले टोटो पहले की तरह ही मुख्य सड़कों पर चलते रहेंगे. हालांकि दुर्गा पूजा के बाद ऑटो और टोटो परिचालन को लेकर एक रूपरेखा तैयार की जाएगी.

मेयर गौतम देव के बयान से साफ संकेत है कि सिलीगुड़ी के टोटो और ऑटो चालकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस खबर से जरूर उनके चेहरे पर मुस्कान लौट आई होगी. अगले कुछ दिनों में पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर के नेतृत्व में पुलिस टीम, ट्रैफिक विभाग और नगर निगम सिलीगुड़ी को जाम मुक्त करने की दिशा में कई कदम उठाने जा रहे हैं. इनमें शहर के अंदर ट्रकों की लोडिंग अनलोडिंग बंद करना तथा सिलीगुड़ी की कुछ प्रमुख सड़कों का चौड़ीकरण भी शामिल है. आने वाले समय में सिलीगुड़ी नगर निगम और ट्रैफिक विभाग अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला सकते हैं. जो भी हो, सिलीगुड़ी में फिलहाल ऑटो और टोटो वालों को कोई खतरा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status