May 5, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सी.सुधाकर साहब!कुछ तो करिए,अब तो सिलीगुड़ी में चोर सीना तानकर चोरी करने लगे हैं!

कुछ दिनों पहले आपने खबर समय के प्लेटफार्म पर माटीगाड़ा में पकड़े गए एक चोर के दुस्साहसिक कारनामे को देखा होगा, जो पुलिस की मौजूदगी में पुष्पा का फिल्मी डायलॉग बोल रहा था. इसके साथ ही उसने यह भी कहा था कि वह चोरी नहीं बल्कि छिनताई करता है. ऐसा लगता है कि इस चोर ने कई और चोरों को छिनताई करने की प्रेरणा दी है. वह भी हथियार के बल पर… एक चोर एक घर में चोरी करने के उद्देश्य से बड़ा सा चाकू लेकर घुस गया और घर वालों को चाकू की नोक पर डराने धमकाने लगा… अगर किसी ने आगे बढ़ाने की हिम्मत की तो इसी चाकू से उसका काम तमाम कर देगा. अगर जान की सलामती चाहते हो तो सब कुछ निकाल कर दे दो….

यह घटना सिलीगुड़ी के नजदीक मिलन मोड इलाके की है. कथित चोर भी इसी इलाके का निवासी है. उसका नाम प्रकाश पासवान है और वह देवीडांगा का रहने वाला बताया जा रहा है. यूं तो मिलन मोड इलाका ड्रग्स, नशीले पदार्थ और तस्करी के केंद्र में हमेशा रहता है. यहां असामाजिक तत्व हर समय सक्रिय रहते हैं. शाम होते ही यहां नशेड़ियों का मजमा लग जाता है. अनेक छोटे-छोटे बच्चे नशा करते हैं. जब उन्हें घर से पैसा नहीं मिलता तो वह पड़ोसी या दूसरे घरों में चोरी करने लगते हैं.

सूत्र बता रहे हैं कि जो लड़का मिलन मोड़ स्थित एक घर में चोरी करने के इरादे से घुसा था, वह भी इसी श्रेणी का है. हालांकि खबर समय इसकी पुष्टि नहीं करता. लेकिन स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां घरों में नशे के पैसे हासिल करने के लिए आए दिन चोरियां की जाती है. हालांकि पुलिस की ओर से अभी कोई बयान नहीं आया है. स्थानीय लोगों के अनुसार यह लड़का हाथ में बड़ा सा चाकू थामे हुआ था और घर वालों को चाकू दिखाकर उन्हें आतंकित कर रहा था…

पल भर के लिए तो घरवाले डर गए. लेकिन तभी उनमें जैसे हिम्मत आ गई. जैसे ही लड़का असावधान हुआ, इसी समय घर के कुछ सदस्यों ने उसे पीछे से पकड़ लिया और उसके हाथ से चाकू छीनकर ले लिया. इसके बाद घटना की खबर आसपास में फैल गई तो लोग मौके पर पहुंच गए. उन्होंने उस लड़के को दबोच लिया और बुरी तरह पिटाई की. यह भी कहा जाता है कि कथित चोर को बांधकर लोगों ने पीटा है.

यह इलाका प्रधान नगर थाना के अंतर्गत आता है. इस बीच किसी ने प्रधान नगर पुलिस को मामले की जानकारी दी तो कुछ देर के बाद पुलिस भी वहां पहुंच गई. पुलिस ने कथित चोर को अपनी हिरासत में ले लिया. मौके से उस चाकू को भी बरामद कर लिया गया, जिस चाकू के बल पर वह लड़का सरेआम लोगों को डरा रहा था. अब वह पुलिस रिमांड में है.

हो सकता है कि इस तरह की चोरी की घटनाएं आपने पहले भी देखी सुनी होगी. परंतु बात चोरी से ज्यादा दिन पर दिन बढ़ते चोरों के दुसाहस का है. आजकल चोरियां डकैतियों में तब्दील हो गई है. क्योंकि चोरी चुपके से की जाती है और डकैती सरेआम डाली जाती है.दिनदहाड़े इस तरह की घटना वह भी एक लड़के के द्वारा कहीं ना कहीं सिलीगुड़ी में अपराधियों के बढ़ते हौसले और पुलिस प्रशासन की विफलता को बयां करता है. कुछ ही दिनों पहले नए पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर सिलीगुड़ी में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए आए थे. ऐसा लगता है कि सी सुधाकर के आने के बाद यहां अपराध में तो कमी नहीं आई बल्कि अपराधियों के हौसले लगातार बुलंद हो रहे हैं.

अगर अपराधियों का मनोबल इसी तरह बढ़ता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब सिलीगुड़ी में अपराधियों की समानांतर सरकार चलेगी और प्रशासन उनके आगे बेबस नजर आएगा. ऐसे में पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर को स्थिति को संभालने के लिए कानून एवं व्यवस्था को चुस्त बनाते हुए अपराधियों में पुलिस और कानून का खौफ पैदा करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status