April 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बरसों बाद आ रहा इस बार का स्पेशल सावन!

आप कहेंगे कि सावन तो हर साल आता है. फिर इसमें स्पेशल क्या है? लेकिन जो संयोग बन रहा है अगर वह आप जानेंगे तो निश्चित रूप से यही कहेंगे कि इस बार का सावन कुछ खास है. कुछ अद्भुत है. इस बार का सावन बेहद खास इसलिए है कि यह 2 महीने का होगा. यूं तो हर महीना 30 दिन का होता है. परंतु इस बार सावन का महीना 59 दिनों का होगा. इस बार का सावन स्पेशल कैसे है यह भी जान लीजिए.

हिंदू धर्म में सावन का महीना अत्यंत पवित्र माना गया है. सावन के महीने में देवों के देव महादेव को जल चढ़ाया जाता है. स्त्री पुरुष महादेव को प्रत्येक सोमवार जल चढ़ाते हैं. ऐसी मान्यता है कि महादेव की कृपा से भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. जबकि महादेव को जल चढ़ाने वाली युवतियों को पसंदीदा वर मिलता है. हर साल सावन मास की शुरुआत आषाढ़ महीने की पूर्णिमा तिथि के अगले दिन से होती है. इस बार सावन का महीना 4 जुलाई 2023 से शुरू हो रहा है और यह 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगा.

इस बार के सावन में 4 की बजाय 8 सोमवार होंगे. यानी महादेव को 8 सोमवार तक जल चढ़ाए जा सकेंगे. इससे भक्तों को महादेव की कृपा प्राप्त होगी.पंडितों और धर्म शास्त्रों के अनुसार अनेक वर्षों के बाद ऐसा सावन 2023 में आ रहा है. पहले यह जानते हैं कि इस बार का सावन 2 महीने का कैसे है. दरअसल वैदिक पंचांग सौर मास और चन्द्र मास पर आधारित है.चन्द्र मास 354 दिनों का होता है जबकि सौर मास 365 दिन का. यानी 11 दिनों का फर्क आता है. तीसरे साल यह अंतर 33 दिन का हो जाता है. इसको अधिक मास कहते हैं.

शास्त्रों में कहा गया है कि अधिक मास के स्वामी भगवान विष्णु हैं. जबकि सावन माह के स्वामी महादेव हैं.यह पहला सावन होगा जहां भक्तों को भगवान विष्णु और महादेव की कृपा प्राप्त होने वाली है. यही कारण है कि इस बार का सावन बेहद खास है और मनोकामना के दृष्टिकोण से उत्तम भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status