April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

भूटान के सोने की सिलीगुड़ी में बढ़ रही मांग!

शादी- विवाह, त्यौहार और किसी विशेष प्रयोजन में सोने चांदी के गहनों की आवश्यकता होती है. इन दिनों सोने का भाव आसमान छू रहा है. भारत में सोने का भाव ₹60000 प्रति 10 ग्राम को भी पार कर गया है. इसके साथ ही चांदी भी लगभग 74000 प्रति किलो पहुंच गई है. सोने चांदी की महंगाई ने ग्राहकों की परेशानी बढ़ा दी है. ऐसे में ग्राहक चाहते हैं कि कहीं से भी सस्ता सोना मिले. दुकानदार भी ग्राहकों को सोने चांदी की महंगाई से निजात दिलाने के लिए एक नया रास्ता अपना रहे हैं.

सूत्र बता रहे हैं कि सिलीगुड़ी के सोने चांदी के उपभोक्ता तथा कुछ दुकानदार भूटान की ओर रुख कर रहे हैं. भूटान में पर्यटन को विकसित करने के लिए वहां की सरकार तमाम तरह की सुविधाएं पर्यटकों को उपलब्ध करा रही है. भूटान सरकार ने घोषणा कर रखी है कि जो पर्यटक भूटान घूमने आएंगे और भूटान की शर्तों का पालन करेंगे तो वह सस्ती दर पर दुकान से 20 ग्राम तक सोना खरीद कर ले जा सकते हैं.

भूटान में 24 कैरेट गोल्ड का भाव 4140. 30 से लेकर 4517. 79 बीटीएन प्रति 1 ग्राम है. जबकि बीटीएन 36142. ₹30 प्रति 8 ग्राम बिक रहा है. अर्थात भारत में सोने की कीमत से यह काफी सस्ता है. भारत में प्रति 1 ग्राम सोना 24 कैरेट गोल्ड लगभग 6000 या उससे ज्यादा है. सिलीगुड़ी से भूटान नजदीक है. जय गांव से फूछोलिंग जाने का मार्ग पहले ही खुल चुका है. ऐसे में सिलीगुड़ी समेत देशभर के पर्यटक जय गांव होते हुए भूटान गेट से फूछोलिंग में दाखिल हो रहे हैं और वहां से सोना खरीद कर भारत ला रहे हैं.

आपको बताते चलें कि अगर आप भूटान में घूमना चाहते हैं और भूटान के पर्यटन विभाग के द्वारा मान्यता प्राप्त होटल में रात बिताते हैं तथा 1200 रू प्रति रात का शुल्क भुगतान करते हैं तो आप वापसी में ड्यूटी फ्री दुकान से 20 ग्राम तक सोना सस्ती दर पर खरीद कर ले जा सकते हैं. सोने चांदी के खरीददार सरकार की इसी छूट का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. इस तरह से भूटान घूमना भी हो जाता है और साथ ही भूटान से सस्ता सोना भी प्राप्त हो जाता है. लेकिन यह भी ध्यान रखना होगा कि सोना 20 ग्राम तक ही हो. अगर इससे ज्यादा सोना आपके पास होगा तो आप किसी भी तरह छिपाकर नहीं ले जा सकते और मुसीबत में पड़ सकते हैं!

यह घटना आपको एक सबक दे सकती है. आपको सावधान भी कर सकती है. दरअसल पिछले दिनों आंध्र प्रदेश और हरियाणा के 2 पर्यटक भूटान घूमने आए थे. जब वह भूटान से सोना खरीद कर फूछोलिंग के रास्ते जय गांव जा रहे थे, तभी गेट पर सुरक्षा के लिए तैनात एसएसबी के स्कैनिंग में उनके द्वारा छिपा कर ले जाया जा रहा सोना पकड़ लिया गया. तलाशी के बाद दोनों पर्यटकों से सोना बरामद कर लिया गया. फिलहाल वे लोग भारतीय कस्टम विभाग के सुपुर्द कर दिए गए हैं.

दरअसल पकड़े गए दोनों पर्यटकों के पास से 60 ग्राम सोना जप्त किया गया है. 20 ग्राम तक सोना तो कोई भी पर्यटक ले जा सकता है. अगर दोनों पर्यटकों के पास 40 ग्राम तक सोना होता, तब भी कोई बात नहीं थी. परंतु 60 ग्राम के सोने के लालच में वे कानून के हत्थे चढ़ गए. इस मामले की जांच चल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status