April 25, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

ऑनलाइन गेमिंग एप पर बैन लगाने की सरकार की तैयारी!

ऑनलाइन गेमिंग सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि भारत की बहुत बड़ी समस्या है. यह गेम युवाओं को भटका कर उन्हें निष्क्रिय बना रहा है. युवाओं की शक्ति, श्रम और पैसा सब कुछ बर्बाद हो रहा है. सिलीगुड़ी में तो यह समस्या काफी गंभीर है. ना जाने कितने युवा ऑनलाइन गेमिंग के शिकार हो चुके हैं. इससे उनका घर परिवार भी बर्बाद हो रहा है.

इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग पर जो नया नियम लागू किया है, उससे उम्मीद बंधी है कि गेम पर नियंत्रण होगा. और कानून सख्त होगा. नए नियमों के अनुसार इसके अनुसार ऑनलाइन गैंबलिंग तथा बैटिंग प्लेटफार्म पर दांव लगाने वाले किसी भी गेम को प्रतिबंधित किया जा सकता है. नए नियमों के अनुसार सभी ऑनलाइन गेम्स को एक सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन द्वारा निर्धारित किया जाएगा. वही यह सुनिश्चित करेगा कि ऑनलाइन गेमिंग में दांव लगाया जा रहा है या नहीं.

नए नियमों के अनुसार जुआ लगाने वाले अथवा सट्टेबाजी में शामिल ऑनलाइन गेम नए नियमों के दायरे में आएंगे. सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा है कि ऑनलाइन गेमिंग को एक एस आर ओ द्वारा निर्धारित किया जाएगा. यानी वही पता लगाएगा कि गेम में गैंबलिंग है कि नहीं. ऑनलाइन गेम की निगरानी और निर्धारण के लिए सेल्फ रेगुलेटरी ऑर्गेनाइजेशन काम करेगी. इस आधार पर यह अनुमति प्रदान की जाएगी कि क्या ऐप में दांव लगाना शामिल किया गया है.

अगर दांव लगाना शामिल है तो एस आर ओ यह कहने की स्थिति में होगा कि ऐसे ऑनलाइन गेम की अनुमति है या नहीं. गेम ऐप को एसआरओ की अनुमति लेना अनिवार्य होगा. सरकार के ऐसे कदम की काफी समय से अपेक्षा की जा रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status