April 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सावधान सिलीगुड़ी! टैक्स जमा नहीं करने पर आपकी संपत्ति होगी जब्त!

सिलीगुड़ी में प्रॉपर्टी टैक्स वसूली का काम जोरों से चल रहा है. इस बार सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन काफी सख्त है और ऐसे लोगों को बख्शने के मूड में नहीं है जो सालों साल से प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं कर पाए हैं. पूर्व में ऐसे लोगों को नगर निगम की ओर से नोटिस भी दिया जा चुका है. लेकिन उन्होंने निगम के नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया.आखिरकार सिलीगुड़ी नगर निगम को सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है.

अगर आप भी सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत निवास करते हैं और आपने अब तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया है, सोच रहे होंगे कि यह मामला यूं ही टल जाएगा या फिर ज्यादा से ज्यादा प्रशासन नोटिस देकर शांत हो जाएगा तो इस भुलावे में मत रहिए.क्योंकि कल ही सिलीगुड़ी नगर निगम के टैक्स विभाग के अधिकारियों ने सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत वार्ड नंबर 41 के एक ऐसे व्यक्ति की संपत्ति जप्त कर ली, जिस पर तीन लाख से ज्यादा प्रॉपर्टी टैक्स हो गया था.

उक्त व्यक्ति पिछले कई सालों से नगर निगम प्रशासन को प्रॉपर्टी टैक्स नहीं दे रहा था. ऐसे व्यक्ति के खिलाफ सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन तथा टैक्स विभाग की ओर से 5 बार नोटिस दिया गया. लेकिन उसने टैक्स विभाग के नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया. अंततः नगर निगम कमिश्नर के आदेश पर टैक्स विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए उक्त व्यक्ति की संपत्ति जप्त कर ली. बाद में उक्त व्यक्ति के द्वारा कुछ रकम जमा करने तथा 1 महीने की मोहलत लेने के बाद निगम की ओर से उसकी संपत्ति वापस कर दी गई.

आपके साथ भी ऐसा हो सकता है. टैक्स जमा करना हर एक जागरूक नागरिक का कर्तव्य होता है. क्योंकि आपके दिए पैसे से ही प्रशासन विकास के कार्य करता है. सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासन के टैक्स विभाग के अधिकारी विश्व कुमार घोष कहते हैं कि सिलीगुड़ी के लोगों से बार-बार अपील की जाती है. परंतु कुछ लोगों के कान पर जूं तक नहीं रेंगता. ऐसे लोगों की एक सूची बनाकर उन्हें नोटिस भेजा जा रहा है. अगर ऐसे लोग स्वेच्छा से प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करते तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. यहां तक कि उनकी संपत्ति जप्त की जा सकती है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी में ऐसे लोगों की तादाद कम नहीं है जिन्होंने वर्षों से प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया है. उन्हें आखिरी मौका दिया जा रहा है. अगर कोई व्यक्ति एक साथ भारी रकम जमा नहीं कर सकता तो उसे राहत भी दी जा सकती है. परंतु ऐसे लोगों को हर हालत में प्रॉपर्टी टैक्स जमा करना ही होगा. वह चाह कर भी टैक्स चोरी नहीं कर सकते.क्योंकि इस बार प्रशासन टैक्स चोरी करने वालों पर कहर बनकर टूटने जा रहा है.

सिलीगुड़ी नगर निगम का वसूली विभाग एक अभियान चला रहा है. प्रॉपर्टी टैक्स वसूली के लिए नगर निगम के टैक्स विभाग को सारे अधिकार दिए गए हैं. वाममोर्चा के शासनकाल में प्रॉपर्टी टैक्स वसूली का एक औपचारिक अभियान चलता था. लेकिन तृणमूल शासित नगर निगम बोर्ड में टैक्स का जो विभाग बनाया गया है उसे टैक्स वसूलने का पूरा अधिकार दिया गया है. बेहतर यही है कि बदनामी और परेशानी से बचने के लिए लोग स्वयं ही प्रॉपर्टी टैक्स जमा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status