March 28, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बड़ा अनोखा है सिलीगुड़ी शहर, जहां पानी के नल का किया जाता है श्राद्ध!

हमारे शास्त्रों में वर्णित है कि जब कोई व्यक्ति स्वर्ग सिधार जाता है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए उसका श्राद्ध कर्म किया जाता है. हम इसी परंपरा का पालन करते आ रहे हैं.लेकिन जब व्यक्ति नहीं, किसी वस्तु का श्राद्ध कर्म किया जाने लगे, तो आप क्या कहेंगे!

इसी तरह की एक अजीबोगरीब घटना घटी है सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत वार्ड नंबर 15 में! सोमवार की सुबह वार्ड के कुछ स्थानीय लोग तथा सिलीगुड़ी नगर निगम में विपक्षी पार्टी भाजपा के कुछ कार्यकर्ता और स्थानीय नेता एक सूखे नल का श्राद्ध करने के लिए नल के सामने एकत्रित थे. बाकायदा वहां पंडित भी बुलाए गए थे, जो मंत्रोच्चारण कर रहे थे. फूल माला ,अक्षत चंदन ,फल मूल सब कुछ जो एक पूजा या श्राद्ध कर्म में लगता है, वह सारी चीजें वहां मौजूद थीं. कुछ लोगों को अचरज भी हो रहा था तो कुछ राहगीर इस विचित्र घटना को फटी फटी आंखों से देख रहे थे.

दरअसल यह पूरा ड्रामा इसलिए हो रहा था, क्योंकि सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 15 में नल तो लगा है, परंतु नल से पानी नहीं आ रहा है. जिसके कारण यहां के निवासियों को काफी परेशानी हो रही है.स्थानीय लोगों के द्वारा बार- बार सिलीगुड़ी नगर निगम का ध्यान आकृष्ट किया गया, परंतु ढाक के पात की तरह स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ. इसके बाद सिलीगुड़ी नगर निगम का ध्यान आकृष्ट करने के लिए भाजपा की ओर से यह अनोखा ड्रामा किया गया!

आश्चर्य की बात तो यह भी है कि इसी वार्ड से सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर रंजन सरकार ने चुनाव जीता था. उन्हीं के वार्ड में स्थानीय लोग पानी के लिए तरस रहे हो तो आप समझ सकते हैं कि सिलीगुड़ी के दूसरे इलाकों की क्या हालत हो रही होगी! चिंता की बात तो यह भी है कि अभी गर्मी शुरू हुई है. अप्रैल और मई का महीना पूरा बाकी है. उस समय सिलीगुड़ी में जल संकट कितना बढ़ जाएगा, इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है!

इस पूरे ड्रामे को लेकर भाजपा नेता राजू साहा ने कहा कि पिछले 1 साल से यहां के नल से पानी नहीं आ रहा है. सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर इसी वार्ड से आते हैं. यहां के लोगों ने कई बार जल समस्या को लेकर नगर निगम का ध्यान आकृष्ट किया. परंतु निगम के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई. अंततः भाजपा ने यहां के लोगों के साथ मिलकर आज नल का श्राद्ध कर्म कर डाला! राजू साहा ने कहा कि अगर सिलीगुड़ी नगर निगम ने तुरंत इस वार्ड में नल जल की व्यवस्था नहीं की तो हम वृहद आंदोलन करने पर मजबूर हो जाएंगे!

सिलीगुड़ी नगर निगम के डिप्टी मेयर रंजन सरकार मानते हैं कि सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 15 में लोगों को पेयजल की समस्या हो रही है. परंतु वह भी कहीं ना कहीं मजबूर हैं. रंजन सरकार का कहना है कि यहां लंबे समय से तकनीकी समस्या है और यही कारण है कि इस वार्ड में पेयजल की समस्या हो रही है.उन्होंने स्थानीय 15 नंबर वार्ड के लोगों को आश्वस्त किया है कि जल्द ही उनकी समस्या दूर कर ली जाएगी.

रंजन सरकार ने कहा कि सिलीगुड़ी नगर निगम इस मामले को देख रही है. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि सिलीगुड़ी शहर में जल संकट के स्थाई समाधान के लिए राज्य सरकार ने फंड आवंटित किया है. परंतु शहर में जल संकट के स्थाई समाधान में कुछ वक्त लगेगा. उन्होंने भाजपा द्वारा आयोजित आज के श्राद्ध अनुष्ठान को लेकर कहा है कि यह एक राजनीतिक ड्रामे के अलावा कुछ नहीं था!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status