September 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल मौसम लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

तिस्ता दिखाएगी और रौद्र रूप, रेड अलर्ट, 5 तक संकट और बढा!

पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बारिश के चलते तीस्ता नदी खतरे के निशान को पार करने वाली है. रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. गाजलडोबा तीस्ता बैराज से 1600 क्यूबिक से अधिक पानी छोड़ा गया है. मेखली गंज से बांग्लादेश सीमा तक रेड अलर्ट घोषित किया गया है. लोगों के आतंक को मौसम विभाग ने और बढ़ा दिया है. मौसम विभाग ने आज और कल तक दार्जिलिंग, कालिमपोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार जिलों में भारी से भारी वर्षा का अनुमान लगाया है.

पहाड़ के साथ-साथ मैदानी इलाकों में तीस्ता के किनारे रहने वाले लोगों का जीवन दूभर हो चुका है. तीस्ता बाजार से लेकर जलपाईगुड़ी जिले में जगह-जगह तीस्ता के जल स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. हालांकि प्रशासन ने पहले ही संकट वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया था. मगर बीच में मौसम में कुछ सुधार होने और तीस्ता के जल स्तर में कमी आने के बाद लोग अपने घर को लौट गए थे. आज एक बार फिर से जल प्रलय की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

आज एक बार फिर से राजगंज पंचायत के अधीन डाबग्राम एक नंबर पंचायत की लालटंग बस्ती तीस्ता के जल में डूब गयी है. जरा देखिए इस वीडियो में कि लोग किस हाल में जी रहे हैं. आपको याद होगा कि कुछ ही दिनों पहले लालटंग बस्ती के संकट को खबर समय ने दिखाया था. एक बार फिर से यहां के निवासियों को प्राकृतिक आपदा की मार झेलनी पड़ रही है. खुद की जान आफत में फंसी है तो पशु पक्षियों का भला कौन ध्यान रखे!

सिलीगुड़ी से पहाड़ का सीधा कोई रास्ता नहीं है. पहाड़ सिलीगुड़ी से कटने के कगार पर पहुंच चुका है. लगातार भूस्खलन के चलते कई रास्तों को बंद कर दिया गया है. वैकल्पिक मार्गो में भी भूस्खलन हुआ है. तीस्ता से दार्जिलिंग का रास्ता बंद कर दिया गया है. क्योंकि यह रास्ता कई जगह पानी में डूबने वाला है. हालांकि पीडब्ल्यूडी के द्वारा हाईवे का काम तेजी से चल रहा है.प्रोटेक्शन दीवार को बनाया जा रहा है. पर मौसम इसमें बाधक बन रहा है. अगर कोई व्यक्ति यह सोचता है कि वह सुरक्षित रूप से जा सकेगा तो यह संभव नहीं है.

आज ही अंबियोक चाय बागान संलग्न इलाके में एक सड़क दुर्घटना हुई है. इसमें सेना के ट्रक और एक सिक्किम यात्रीवाही गाड़ी के बीच जोरदार टक्कर हो गई. इसमें सिक्किम की गाड़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है. इस भीषण टक्कर में सिक्किम की गाड़ी में सवार लोगों को घायल अवस्था में गोरुबथान स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. कालिमपोंग के डीएम ने सिलीगुड़ी से कालिमपोंग और कालिमपोंग से सिलीगुड़ी जाने वाले यात्रियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी किया है. राजमार्ग को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है.

मल्ली ब्रिज, रविझोड़ा, लिखूभीर, 27 माइल और सेल्फी डांडा में जगह-जगह भूस्खलन हुआ है. इससे राजमार्ग को व्यापक नुकसान पहुंचा है. डीएम बाल सुब्रमण्यम टी. ने तत्काल प्रभाव से चित्रे से सेतीझोड़ा तक N H 10 पर सभी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दिया है. रविझोरा से तिस्ता बाजार रोड बंद कर दिया गया है. यहां पानी भरा हुआ है. टूटी सडक का निर्माण कार्य भी चल रहा है. भूस्खलन के चलते NH 717 ए को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है.

यातायात को समायोजित करने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग निर्धारित किए गए हैं. जैसे आप छोटे वाहन से रंगपो से सिलीगुड़ी तक मनसोंग, 17 माइल, अलगड़ा, लावा और गोरुबथान होते हुए अथवा कालिमपोंग से सिलीगुड़ी तक रैली, समथर और पनबो होते हुए यात्रा कर सकते हैं. भारी मालवाहक वाहनों को पेदोंग, अलगरा, लावा और गोरुबथान होते हुए रेशी से सिलीगुड़ी तक चलने की अनुमति दी गई है. वाहन चालकों का मार्ग प्रशस्त करने के लिए ट्रैफिक विभाग की ओर से रंगपो चेक पोस्ट, मल्ली बाजार, चित्रे, 29 माइल और NH10 के साथ अन्य जिला सीमा क्षेत्र में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है. यह लोग आवश्यक प्रतिबंध लागू कर रहे हैं.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *