September 20, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में 15 अगस्त पर महिलाओं की आजादी के लिए विशाल रैली!

कोलकाता के बहुचर्चित निर्भया कांड के बाद देशभर में जूनियर डॉक्टर्स का विरोध प्रदर्शन और हड़ताल जारी है. कई अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बंद पड़ी हैं. मरीज का बुरा हाल हो रहा है. डॉक्टर्स निर्भया को इंसाफ दिलाने की मांग कर रहे हैं. पुलिस ने अभी तक एक संदिग्ध आरोपी संजय राय के सिवा किसी अन्य को गिरफ्तार नहीं किया है. हालांकि यह पूरा मामला अब सीबीआई के सुपुर्द कर दिया गया है.

इस बीच इस आंदोलन में केवल जूनियर डॉक्टर्स ही नहीं, समाज के विभिन्न वर्गों की महिलाएं भी कूद पड़ी है. पूरे प्रदेश में महिलाएं अपने ऊपर हो रहे जोर-जुल्म और उत्पीड़न के खिलाफ सड़कों पर उतर रही हैं. भारत को आजाद हुए 70 साल से भी ज्यादा हो गए. लेकिन महिलाओं पर अत्याचार व अनाचार की तस्वीर कुछ बदली नहीं है. यह सच है कि शिक्षा के विकास के बाद महिलाओं ने अपनी स्थिति में बदलाव किया है और वे विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सफलता की कहानियां लिख रही हैं.

अगर कुछ नहीं बदली है तो पुरुषों की मानसिकता, जो आज भी लड़कियों को विलासिता की नजर से देखती है. चाहे महिला कितनी भी सशक्त क्यों ना हो, लेकिन पुरुषों की मानसिकता में कोई बदलाव नहीं आया है. कई पुरुषों के लिए महिलाएं एक मनोरंजन की वस्तु के सिवा कुछ नहीं हैं. समाज में बदलाव तो आया है. लोगों के विचार, जीवन शैली में भी बदलाव आया है. विकास की कथाएं लिखी जा रही है. 21वीं सदी में जी रहे स्त्री पुरुष आज भी समानता के लिए लड़ रहे हैं. खासकर महिलाएं पुरुषों की तरह आजादी और समानता की लड़ाई लड़ रही है.

जब भारतीय संविधान को लागू किया गया था तो उसमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ-साथ स्त्री पुरुष की समानता की भी बात की गई थी. यह लागू भी हो गया है. पर क्या आजादी के इतने सालों के बाद भी महिलाओं को यह आजादी हासिल हुई है? शायद नहीं. अगर यह आजादी हासिल होती तो आरजीकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल जैसी घटना नहीं होती, जहां पुरुषों के एक वर्ग ने एक स्त्री डॉक्टर की अस्मत को तार-तार कर दिया और उसकी हत्या तक कर दी.

आज हमारे समाज में प्रत्येक दिन कोई ना कोई ऐसी घटना देखी जाती है, जहां महिलाओं के मान सम्मान और स्वाभिमान को चोट पहुंचती है. उन्हें घर से लेकर समाज तक विभिन्न प्रताड़नाओं का सामना करना पड़ता है. समाज की भूखी नजरे उनका घर से लेकर कार्य स्थल तक पीछा करती रहती है. कहीं ना कहीं महिलाएं खुद को ठगा महसूस कर रही है. यही कारण है कि आज समाज में महिलाओं की दोयम दर्ज की स्थिति को देखते हुए वे इसके विरोध में आंदोलन करने पर मजबूर हुई है.

आज रात्रि 11:55 पर पूरे प्रदेश के साथ-साथ सिलीगुड़ी की महिलाएं भी एकजुट हो रही है. राज्य के लगभग सभी जिलों में, छोटे बड़े सभी शहरों में, राज्य भर की महिलाएं ठीक स्वतंत्रता दिवस की बेला में अपना विरोध प्रदर्शन करने जा रही हैं. यह दर्शाने के लिए कि यह आजादी किस काम की, जब महिलाओं पर ऐसे घिनौने अत्याचार हो रहे हैं. यह समाज और राष्ट्र को एक विरोध संदेश है.यह पहला मौका है जब पूरे प्रदेश में महिलाएं एकजुट हो रही हैं.

मिली जानकारी के अनुसार रात्रि 10:30 बजे सिलीगुड़ी की महिलाएं बाघाजतिन पार्क में एकत्रित होंगी. इस आंदोलन का उद्घाटन एक गीत से होगा. इसके बाद महिलाओं का जत्था बाघाजतिन पार्क से हाशमी चौक तक जाएगा. यह मार्च मोबाइल फ्लैशलाइट के बीच होगा. इसमें हम होंगे कामयाब जैसे गीत शैली होगी. यह हिंदी, इंग्लिश और बंगाली में होगी.हाशमी चौक के बाद महिलाएं वापस बाघाजतिन पार्क में लौटेंगी. उसके बाद एक सभा के बाद इसका समापन हो जाएगा.

सिलीगुड़ी के विभिन्न कोनों से महिला संगठनों की महिलाएं बाघाजतिन पार्क में सम्मिलित होंगी और आजादी की बेला में स्वयं की आजादी के लिए विरोध प्रदर्शन करते हुए रैली निकालेंगी. इस विरोध प्रदर्शन को फॉर वूमंस इंडिपेंडेंस ऑन द मिडनाइट आफ इंडिपेंडेंस नाम दिया गया है. सोशल मीडिया पर महिलाओं के इस विरोध प्रदर्शन को खूब जगह मिल रही है. इसके जरिए महिलाएं समाज को जागृत करने का प्रयास करेंगी. महिलाओं के इस आंदोलन में पुरुष वर्ग भी उनका हौसला अफजाई करेंगे.

कोलकाता में कई महान हस्तियां और सेलिब्रिटी महिलाओं की प्रोटेस्ट रैली को समर्थन देने के लिए सामने आए हैं. स्वस्तिका मुखर्जी, चूर्णी गांगुली, प्रतिम डी गुप्ता जैसे सेलिब्रिटी मध्य रात्रि में एकत्रित होंगे और महिलाओं को संबोधित करेंगे. मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल की महिलाओं का यह प्रदर्शन आरजीकर मेडिकल अस्पताल में एक 31 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के प्रतिवाद में किया जा रहा है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *