April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

गाजोलडोबा के ‘भोरेर आलो’ में लगा चार चांद! किसी भी समय हो सकता है ब्रिज का उद्घाटन!

जलपाईगुड़ी जिले में राजगंज ब्लॉक के अंतर्गत गाजोलडोबा तीस्ता कैनाल के तट पर स्थित एक खास पर्यटन स्थल है. हाल ही में यहां पर्यटन के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है. यह कहा जाता है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जब यहां आई थी, तो यहां का लोकेशन देखकर ही मंत्र मुग्ध रह गई थी. उन्होंने ही भोरेर आलो की परिकल्पना की थी. इस तरह से यह उनके सपनों का प्रोजेक्ट भी कहा जाता है. अब इस पर्यटन स्थल को चार चांद लगने जा रहा है. यहां तक सीधे पहुंचने का लोगों खासकर पर्यटकों को रास्ता मिल गया है.

भोरेर आलो को हिंदी में सुबह की पहली किरण कह सकते हैं. सुबह की पहली किरण हमारे जीवन, ऊर्जा और स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. धर्म शास्त्रों में भोरेर आलो और स्वास्थ्य लाभ के बारे में काफी कुछ कहा गया है. वैज्ञानिक भी मानते हैं कि सुबह की पहली किरण अमृत के समान होती है और इसका लाभ हर जीव जंतु, मनुष्य और वनस्पति संपदा को मिलता है. जिस जगह पर यह पर्यटन स्थल स्थित है, वहां पर्यटकों को इसकी अनुभूति होगी. यही कारण है कि भोरेर आलो तक पहुंचने के लिए ममता बनर्जी की सरकार ने एक पुल बनाने का फैसला किया, जिसका कार्य लगभग संपूर्ण हो चुका है.

इस पुल का नाम सस्पेंशन ब्रिज है. यह ब्रिज तीस्ता कैनाल के दो तटों को जोड़ता है और पर्यटकों को भोरेर आलो के द्वार तक पहुंचाता है. यहां से शुरू होता है एक विस्तृत पर्यटन केंद्र, जहां होम कॉटेज भी हैं. इसके अलावा नौका विहार भी होता है. हालांकि नौका विहार तो काफी समय से यहां हो रहा है. परंतु हाल के समय में इसमें तकनीकी विकास भी हुआ है. आपको ऐसा महसूस होगा जैसे प्रकृति और सृष्टि का संगम हो रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उत्तर बंगाल के दौरे पर आ चुकी हैं और जल्दी ही उस क्षेत्र का दौरा करने वाली हैं.

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री के सपनों के प्रोजेक्ट को सजाने और संवारने का काम अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है. सस्पेंशन ब्रिज का काम लगभग पूरा हो चुका है और किसी भी समय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने सपनों के प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकती है. इंजीनियर व अधिकारी दिन रात काम पर जुटे हुए हैं.सस्पेंशन ब्रिज रंगने का काम पूरा हो चुका है और यह देखने में बड़ा ही खूबसूरत लगता है. पहली नजर में देखकर कोई भी इसकी तरफ आकर्षित हो सकता है.

सबकी निगाहें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर टिकी हुई है. हालांकि उनके प्रस्तावित कार्यक्रमों में सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन शामिल नहीं है. पर सूत्र बता रहे हैं कि ममता बनर्जी अपनी इसी यात्रा के क्रम में इसका उद्घाटन भी कर सकती हैं और आम लोगों के यातायात के लिए इसे हरी झंडी भी दे सकती हैं. फिलहाल 7 दिसंबर तक ममता बनर्जी कर्सियांग में अपने भतीजे की शादी में रुकी हुई है. यहां से वह जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार भी जाएंगी. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन कर सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status