February 3, 2023
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

कोलकाता मेट्रो ने क्रिसमस और नव वर्ष के मद्देनजर किए विशेष इंतजाम

कोलकाता: कोलकाता मेट्रो ने क्रिसमस और नये साल के मौके पर अतिरिक्त भीड़ को संभालने के लिए कई कदम उठाए हैं। काउंटर बढ़ाया गया है। साथ ही साल के आखिरी सप्ताह में मेट्रो में सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया गया है। मेट्रो रेल ने कोरोना की स्थिति में सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए सभी उपाय किए हैं।
कोलकाता मेट्रो रेल अथॉरिटी की तरफ से बताया गया है कि पार्क स्ट्रीट जाने वाले यात्रियों की आवाजाही में दिक्कत से बचने के लिए मेट्रो काउंटरों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया गया है। खबर है कि पार्क स्ट्रीट, मैदान और एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके अलावा पार्क स्ट्रीट और दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशनों पर चार अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं। दो सीमांत मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त टोकन और स्मार्ट कार्ड रखे गए हैं।

क्रिसमस पर पार्क स्ट्रीट, दक्षिणेश्वर, दमदम, मैदान, रवीन्द्र सदन, एस्प्लेनेड जैसे स्टेशनों पर वरिष्ठ मेट्रो अधिकारी और मुख्य यातायात पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे। सेंट्रल कंट्रोल रूम से मेट्रो ठीक से चल रही है या नहीं, इस पर एक अधिकारी नजर रखेगा। साथ ही, इस दिन मेट्रो क्षेत्र में कोलकाता पुलिस की ओर से भी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की जायेगी। 24 और 25 दिसंबर को आरपीएफ और कोलकाता पुलिस संयुक्त रूप से सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण का जिम्मा संभालेगी। बहुत से लोग क्रिसमस के दिन पूजा करने के लिए दक्षिणेश्वर जाते हैं। इसके अलावा, कई लोग धर्मतला और रवींद्र सदन स्टेशनों का उपयोग करके शहर के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करते हैं। इसलिए उस चौक से सटे सभी मेट्रो स्टेशनों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो के नंबर भी बढ़ाए जा रहे हैं।

कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी ने हर यात्री से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया है। मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सैनिटाइज करने समेत कोरोना से जुड़ी सभी पाबंदियों का पालन करने की बात कही गई है। साथ ही कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *