June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
राजनीति लाइफस्टाइल

नरेंद्र मोदी का विश्व कीर्तिमान!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी तीसरी पारी शुरू कर दी है. उन्होंने कार्य भार संभाल लिया है.लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले नरेंद्र मोदी पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले प्रधानमंत्री हैं. लेकिन लगातार राज्य और फिर केंद्र की सरकार के मुखिया के तौर पर नरेंद्र मोदी इतने लंबे कार्यकाल के मामले में वह भारत के इकलौते नेता हैं.

भारत में तो नरेंद्र मोदी इकलौते नेता है ही, इसके साथ ही तीन सफल पारियों की बात करें तो मोदी विश्व भर के सफलतम और लोकप्रिय नेताओं की सूची में शुमार हो गए हैं. इस तरह से नरेंद्र मोदी पूरे विश्व में एक लोकप्रिय नेता हैं कई महीनो में उन्होंने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. पंडित जवाहरलाल नेहरू तीन बार प्रधानमंत्री बने. लेकिन उससे पहले वह किसी प्रदेश के मुखिया यानी मुख्यमंत्री नहीं थे. नरेंद्र मोदी ने यह रिकॉर्ड तोड़ा है. नरेंद्र मोदी 2001 से लेकर 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे. इ

इसके बाद उन्होंने 2014 से लेकर 2024 में लगातार तीन बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. ऐसे में राजनीतिक अनुभव के दृष्टिकोण से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कद बढा है. अगर पंडित जवाहरलाल नेहरू से नरेंद्र मोदी की तुलना की जाए तो ए एन आई के अनुसार 1952 के चुनाव में पंडित जवाहरलाल नेहरू को 45% वोट मिले थे. उन्हें 1957 में 47.8% वोट मिले .जबकि 1963 के चुनाव में उनका वोट शेयर घटकर 44.7% रह गया.

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वोट प्रतिशत उस तरह से नहीं बढ़ा है, जिस तरह से कांग्रेस और पंडित जवाहरलाल नेहरू का बढा था. 2014 में भाजपा को 31.3% ,2019 में 37.7% और 2024 में 36.6% वोट हासिल हुए हैं. इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने सहानुभूति लहर के साथ ही 49% वोट हासिल किया था. सीटों की संख्या 414 थी. 2019 में नरेंद्र मोदी ने 45% वोट हासिल किया था और भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन की सीटों की संख्या 353 हो गई थी.

विश्व के लोकप्रिय नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक इतिहास रचा है. कनाडा के प्रधानमंत्री के तौर पर पियरे टुडो 1968, 1972 और 1974 में लगातार तीन बार प्रधानमंत्री चुने गए. लेकिन वह अपना दूसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर सके थे और मध्यावधि चुनाव में उतरना पड़ा था. कनाडा के ही जस्टिन टुडे भी तीन बार 2015, 2019 और 2021 में चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री बने हैं. लेकिन वे अपना दूसरा कार्यकाल पूरा नहीं कर सके थे.

यूं तो लगातार तीन चुनाव जीतने वाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अकेले व्यक्ति नहीं है. अगर लोकतांत्रिक देश की बात करें तो जापान के शिंजो एबी, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर जैसे नेताओं को मध्यावधि चुनाव में जाना पड़ा है.कम से कम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अब तक यह नौबत नहीं आई है. ए एन आई के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रूज बेल्ट के करीब है. रूजवेल्ट ने 1932 से लेकर 1944 तक चार बार राष्ट्रपति का चुनाव जीता था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की तुलना पूर्व जर्मन चांसलर अंजेला मैर्केल की सफलता से की जा सकती है. एंजेल मर्केल ने 2005 से 2017 तक लगातार चार बार चुनाव जीता था. आधुनिक सिंगापुर के संस्थापक यू ने 1968 और 1988 के बीच लगातार 6 चुनाव जीते. लेकिन अगर विश्व के नेताओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तुलनात्मक अध्ययन किया जाए तो कई मायनों में नरेंद्र मोदी खास रहे हैं.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *