June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
मौसम सिलीगुड़ी

झुलसाने वाली गर्मी से उबल रहा सिलीगुड़ी! सोमवार को तूफान का हो सकता है असर!

आज सिलीगुड़ी का सबसे गर्म दिन रहा. आज का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेकिन लोगों को 40 या 41 डिग्री सेल्सियस तापमान जैसा महसूस हो रहा था. बच्चे, बूढ़े सभी का बुरा हाल… दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा. टोटो और सिटी ऑटो में सवारी नहीं. एक दिन पहले सिलीगुड़ी का तापमान 37 से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस तक था.

सिलीगुड़ी में ऊमस और भीषण गर्मी का असर सभी क्षेत्रों में देखा गया. पहली बार सुबह से ही पक्षियों को पानी की तलाश में भटकते और बेचैन होते देखा गया. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही यह चेतावनी दे रखी थी कि तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अनुसार रविवार को भी सिलीगुड़ी में मौसम कुछ ऐसा ही रहने वाला हो सकता है. हो सकता है कि तापमान में और बढ़ोतरी हो.

लेकिन सोमवार से स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है. सोमवार को सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों में वर्षा हो सकती है. चक्रवाती तूफान रविवार की आधी रात के आसपास सागर द्वीप और खेपूपारा के बीच बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकरा सकता है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र रहा है. यह लगातार उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार 27 मई को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और उड़ीसा के आसपास के जिलों में भारी वर्षा के साथ कई स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है.जबकि रविवार की आधी रात के बाद पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में अत्यधिक बारिश होने के आसार हैं. सिलीगुड़ी में शुक्रवार से ही भीषण धूप के साथ गर्मी बढ़ गई है. लोग अपने घरों में कूलर एसी जैसी व्यवस्था कर रहे हैं, ताकि गर्मी से राहत मिले.

इस बार बिजली के बढे हुए बिल का भी झटका लोगों को लग सकता है. आज सिलीगुड़ी में लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं की ओर से जगह-जगह ठंडी शरबत का वितरण किया गया. कई जगह राहगीरों को लस्सी भी पिलाई गई. ईस्ट बंगाल क्लब की ओर से पानी का वितरण किया गया. बाजार में शीतल पेय पदार्थो की बिक्री काफी बढ़ गई है. सिलीगुड़ी के विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों पर, बाजार में, जगह-जगह नारियल पानी, लस्सी ,जूस आदि की मांग देखी गई. गन्ने की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ नजर आई.

आज स्प्रेड स्माइल वेलफेयर की तरफ से सिलीगुड़ी के रिक्शा चालकों और वैन चालकों के बीच गर्मी से बचने के लिए छाते का वितरण किया गया. मंदिरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी संस्थाओं की ओर से लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए उपाय किए गए.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *