April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

शनिवार को सिलीगुड़ी ठप्प रह सकता है!

अगर आपने शनिवार को सिलीगुड़ी से कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बनाया हो, तो अगर आवश्यक नहीं हो तो उस दिन यात्रा के कार्यक्रम पर पुनर्विचार कर लें. क्योंकि सड़क से लेकर रेल तक स्थिति अस्त व्यस्त रह सकती है. जहां तक सिलीगुड़ी का प्रश्न है, यहां ट्रैफिक का बुरा हाल हो सकता है. इसको देखते हुए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस और ट्रैफिक विभाग की ओर से प्रयास शुरू कर दिया गया है. पुलिस और यातायात विभाग की ओर से कहा जा रहा है कि शनिवार को ट्रैफिक नियंत्रण के लिए ट्रैफिक विभाग के कर्मचारियों को चुस्त किया जा रहा है तथा कर्मचारियों की संख्या में भी इजाफा किया जा सकता है.

आपको बता दें कि शनिवार को तृणमूल कांग्रेस, माकपा और भाजपा की ओर से भारी राजनीतिक गहमागहमी रहेगी. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलीगुड़ी के कावाखाली मैदान में एक बड़ी जनसभा करेंगे. उनकी जनसभा में लाखों की भीड़ हो सकती है. सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि उत्तर बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों और पहाड़ से भी काफी संख्या में भाजपा समर्थक और प्रधानमंत्री के प्रशंसक सिलीगुड़ी आएंगे. इसका ट्रैफिक पर पूरा भार बढ़ेगा. उसी दिन मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी समावेश फुलबारी के जोटियाखाली में होने जा रहा है. पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस समावेश में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के हजारों समर्थक भाग ले सकते हैं. इसके अलावा शनिवार को सीबीएसई के परीक्षार्थियों का गणित विषय का पेपर है. इस वजह से भी ट्रैफिक पर असर पड़ने की काफी गुंजाइश है.

माकपा समर्थकों के कारण भी सिलीगुड़ी की ट्रैफिक व्यवस्था पर प्रभाव पड़ सकता है. सूत्रों ने बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था उस समय चरमरा सकती है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण समाप्त होगा और लोग अपने-अपने गंतव्य स्थल लौटना शुरू करेंगे. उस समय सड़कों पर ना तो गाड़ियां मिलेगी और ना ही गाड़ी लाने, ले जाने की जगह. पैदल यात्रियों की तादाद काफी बढ़ सकती है. हालांकि ट्रैफिक विभाग की ओर से सभी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. ट्रैफिक की सबसे बड़ी समस्या जलपाई मोड, फुलबारी, तीनबत्ती मोड, उत्तरकन्या, मेडिकल, नौका घाट, बर्दवान रोड से लेकर एयर व्यू मोड तक, हिलकार्ट रोड, सेवक रोड, रेल गेट, हाशमी चौक, आदि इलाकों में देखी जा सकती है.

10 मार्च को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता की ब्रिगेड मैदान में जनसभा करने जा रही है. इस जनसभा में शामिल होने के लिए तृणमूल कांग्रेस ने व्यापक प्रचार किया है. आई एन टी टी यू सी की ओर से लगभग रोज ही रैलियां निकाली जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर बंगाल से हजारों की संख्या में TMC के कार्यकर्ता और समर्थक ट्रेन से कोलकाता के लिए रवाना होंगे. यानी 9 मार्च को सिलीगुड़ी जंक्शन, एनजेपी स्टेशन से लेकर बस स्टैंड तक कार्यकर्ताओं की काफी भीड़ देखी जा सकती है. सिलीगुड़ी की सड़कों पर भी भारी संख्या में कार्यकर्ता नजर आएंगे. क्योंकि 10 मार्च की ब्रिगेड सभा में शामिल होने के लिए सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के TMC कार्यकर्ता 9 मार्च को ही रवाना होंगे. इस तरह से देखा जाए तो सुबह से लेकर शाम तक सिलीगुड़ी की सड़कों पर विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के कारण अफरा तफरी बनी रह सकती है.

सूत्र बता रहे हैं कि शनिवार को सिलीगुड़ी के सभी प्रमुख मार्गों पर ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में अगर आप शनिवार का आने जाने का कोई खास कार्यक्रम बना रहे हो तो उस पर पुनर्विचार कर लें, अन्यथा काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status