February 6, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

अमिताभ बच्चन को ‘भारत रत्न’ दिलाने की आवाज उठाएगा बंगाल!

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन का बंगाल से काफी लगाव रहा है. यह बात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी अच्छी तरह समझती हैं. इसलिए उन्होंने अमिताभ बच्चन को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए भारत सरकार से मांग करने की बात कही है.

कोलकाता में 28 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू हो चुका है. फिल्म महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर कोलकाता में बॉलीवुड और टॉलीवुड से जुड़ी विभिन्न फिल्म हस्तियों के अलावा राजनीतिक दलों के नेता, स्वयं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी उपस्थित थे. फिल्म महोत्सव के दौरान कोलकाता में 10 स्थानों पर 42 देशों की कुल 183 फिल्मों को प्रदर्शित किया जाएगा. यह फिल्म महोत्सव 22 दिसंबर तक चलेगा.

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अमिताभ बच्चन को विशेष तरजीह दी तथा उनसे दीप जला कर कार्यक्रम का आगाज भी किया. फिल्म हस्तियों में अमिताभ बच्चन के अलावा शाहरुख खान, शत्रुघ्न सिन्हा, जया बच्चन, रानी मुखर्जी आदि उपस्थित थे. इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली तथा राज्यपाल सी वी आनंद बोस भी उद्घाटन समारोह में शामिल थे.

बहरहाल बात करते हैं अमिताभ बच्चन की, जिनको भारत रत्न दिलाने की मांग मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से की जा रही है. इसमें कोई शक नहीं कि अमिताभ बच्चन ने सिनेमा जगत को प्रसिद्धि दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. लेकिन उन्होंने कभी स्वयं अपनी पीठ नहीं थपथपाई. अमिताभ बच्चन बहुत कम बोलते हैं और अपने काम से ज्यादा मतलब रखते हैं.

बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन से भी पहले कई सितारे आए, जिन्होंने बॉलीवुड को एक मुकाम पर पहुंचाया. लेकिन अमिताभ बच्चन ,शत्रुघ्न सिन्हा, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना जैसे कलाकारों ने बॉलीवुड को शिखर पर पहुंचाया है. अमिताभ बच्चन इन सब के साथ काम कर चुके हैं. आलोचक भी मानते हैं कि फिल्म के इन कलाकारों ने दुनिया के देशों में भारत की कला एवं संस्कृति की छाप छोड़ी है.

रही बात अमिताभ बच्चन को भारत रत्न मिलने की तो, अगर उन्हें भारत रत्न नहीं भी मिले तब भी वे ‘भारत रत्न’ से कुछ कम नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *