June 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने से महज दो कदम दूर बागडोगरा एयरपोर्ट!

बागडोगरा एयरपोर्ट के दिन बदलने जा रहे हैं. अब यह एयरपोर्ट एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में नजर आएगा. अगले साल के आरंभ में ही बागडोगरा एयरपोर्ट पर यह बदलाव देखने को मिल सकता है. सूत्रों ने बताया कि 2026 में यह एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में नजर आएगा. इस एयरपोर्ट पर वे सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी, जो दूसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को उपलब्ध होती है.

कुछ दिनों पहले दार्जिलिंग के भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने भी यही बात कही थी. अब सूत्रों ने भी बताया कि यह पक्का हो चुका है कि दिसंबर महीने में बागडोगरा एयरपोर्ट पर विस्तारीकरण के लिए भूमि पूजन होगा. उत्तर बंगाल के विमान यात्री वर्षों से रात्रि उड़ान और अधिक से अधिक वायु उड़ान की मांग करते आ रहे हैं.सिलीगुड़ी के भौगोलिक महत्व को देखते हुए यह जरूरी भी हो गया था. बागडोगरा एयरपोर्ट पर सिलीगुड़ी,दार्जिलिंग, सिक्किम, उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों के यात्री, बिहार के यात्री आते हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बागडोगरा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 950 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं. जब एयरपोर्ट का विस्तार होगा, तो अधिक से अधिक विमान उड़ान भरेंगे. विदेश से भी लोग यहां आ सकेंगे. इसका उत्तर बंगाल के पर्यटन पर भी अच्छा और व्यापक असर पड़ेगा. बागडोगरा एयरपोर्ट विस्तार के लिए 950.45 करोड़ की टेंडर प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है. अब इस पर काम होना है. सूत्रों ने बताया कि तीन प्रमुख कंपनियों को काम दिया जा सकता है. हालांकि इसके लिए नियमानुसार कई प्रक्रियाओं का पालन करना जरूरी होगा.

बागडोगरा एयरपोर्ट विस्तार के लिए भूमि की समस्या पहले ही दूर की जा चुकी है. 104 एकड़ भूमि का अधिग्रहण और सर्वेक्षण भी कर लिया गया है. बताते चलें कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस एयरपोर्ट के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए 1884 करोड रुपए आवंटित किए हैं. सूत्रों ने बताया कि लगभग 100000 वर्ग मीटर क्षेत्र में नए टर्मिनल भवनों का खाका खींचा गया है. बागडोगरा एयरपोर्ट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. 2026 दुर्गा पूजा से पहले इस एयरपोर्ट का विस्तार पूरा हो जाने की बात कही जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *