April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

खबर समय के’कलमकार’ ने बांधा समां!

रविवार की शाम 4:00 बजे सिलीगुड़ी के प्रसिद्ध मॉल कॉसमॉस में उत्तर बंगाल के सबसे लोकप्रिय पोर्टल खबर समय की अभिनव प्रस्तुति ‘कलमकार’ ने समां बांध दिया! खबर समय ने इसकी काफी पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी. हालांकि खबर समय पिछले 7 सालों से कलमकार का सफल आयोजन करता आ रहा है. परंतु शायद यह पहला मौका था, जहां सरस्वती और श्रद्धा के साथ ही साहित्य और सृजना का संगम भी देखा गया. कार्यक्रम में शहर के जाने-माने कवियों ने खूब उड़ेल दी काव्य की रसधारा! 3 घंटे से कुछ ज्यादा समय तक श्रोता कवियों की काव्य धारा का रसास्वादन करते रहे!

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ. एसजेडीए के उपाध्यक्ष दिलीप दुग्गड़ तथा अन्य विशिष्ट अतिथियों ने दीप प्रज्वलन किया. कार्यक्रम का कुशल संचालन करने वाले सुप्रसिद्ध कवि करण सिंह जैन ने सरस्वती वंदना की तो ऐसा लगा कि उनकी जुबां पर सरस्वती विराजमान हो गई है! सरस्वती वंदना के साथ ही काव्य प्रस्तुति शुरू हुई और लगभग 3 घंटे तक कलम के फनकार श्रोताओं के दिल में हलचल पैदा करते रहे. सिलीगुड़ी शहर का कॉसमॉस हॉल धन्य हो उठा, जहां इतने बड़े कार्यक्रम को श्रोताओं ने धैर्य पूर्वक सुना!

खबर समय के इस विशिष्ट कार्यक्रम में शहर के जाने-माने और सभी वर्गों के लोग उपस्थित थे. हालांकि सिलीगुड़ी शहर में लोगों का साहित्य और संस्कृति से धीरे-धीरे मोहभंग होता जा रहा है, ऐसे समय खबर समय की यह प्रस्तुति कहीं ना कहीं यह एहसास दिलाती है कि आज भी लोग अपनी काव्य संस्कृति की धरोहर को संजोकर रखे हैं! मंच पर पधारे अनेक फनकारों ने खबर समय की काव्य संस्कृति को अक्षुण्ण रखने की परंपरा की काफी तारीफ की है.

जाने-माने कवि करण सिंह जैन,एसजेडीए के उपाध्यक्ष दिलीप दुग्गड़, सोनी अग्रवाल जैसे चर्चित व्यक्तित्व ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए खबर समय के संपादक श्री संजय शर्मा की तारीफ करते हुए कहा है कि ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करके खबर समय ने सिलीगुड़ी वासियों के दिल में हिंदी साहित्य और संस्कृति की ललक जगाई है. जो लोग हिंदी साहित्य और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं, उन्हें ऐसे कार्यक्रमों से प्रेरणा मिलती रहेगी!

शहर के जाने-माने कवियों में करण सिंह जैन, उमेश पांडे के अलावा अधिवक्ता अत्रि देव शर्मा, विपिन गुप्ता, आकाश खत्री, रविंद्र जैन, ब्राइट एकेडमी के निदेशक रतन लाल जी जैन इत्यादि महानुभावो की उपस्थिति ने कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया. अन्य कवियों ने प्रेम और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को करीब से छूने की कोशिश की. श्रोताओं को काफी पसंद आया. जैसे-जैसे कार्यक्रम आगे बढ़ता गया, श्रोताओं की भीड़ भी बढ़ती गई.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसजेडीए के उपाध्यक्ष दिलीप दुगड़ थे. जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में अत्रि देव शर्मा उपस्थित थे. आमंत्रित कलाकार सिद्धांत लामा ने एक मिमिक्री आर्टिस्ट के तौर पर श्रोताओं का दिल जीता, तो वही भक्ति नगर थाना के आईसी अमरेश सिंह ने अपनी बरसों पुरानी एक स्वरचित कविता सुना कर श्रोताओं को साहित्य और संस्कृति से जोड़ने की प्रेरणा दी.

अन्य कवियों में एच बी विद्यापीठ की कवियत्री अर्चना शर्मा तथा कवि श्याम सुंदर अग्रवाल की प्रस्तुति ने श्रोताओं के दिल में अपनी छाप छोड़ दी. सम्मानित कवियों का सम्मान करके खबर समय काफी धन्य हुआ! खबर समय की इस रसभरी प्रस्तुति की लोग काफी तारीफ कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status