May 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

जागो ग्राहक जागो! कटे-फटे और पुराने नोट के बदले लें नए नोट!

सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत वार्ड नंबर 1 के सुरेश के पास कुछ ऐसे छोटे बड़े नोट थे जो बाजार में चल नहीं सकते थे. दुकानदारों ने उन नोटों को वापस कर दिया था. कम से कम ₹5000 कीमत के छोटे बड़े नोट सुरेश के पास जमा थे. सुरेश इन नोटों को एक्सचेंज करने के लिए हिलकार्ट रोड स्थित एक दुकान में भी गया था. लेकिन नोटों की हालत इतनी खराब थी कि दुकानदार भी आधी कीमत पर तैयार नहीं हो सका. सुरेश की समझ में नहीं आ रहा था कि ना चलने लायक नोटों का क्या करे? फेंक दे या फिर डस्टबिन में डाल दें!

सुरेश को पता नहीं था कि इन कटे-फटे पुराने नोटों को बदला भी जा सकता है और उसकी संपूर्ण कीमत बैंक से मिल सकती है. सुरेश के एक दोस्त पंकज ने उसकी समस्या सुनकर उसे बैंक में जाने और नोट बदलने की सलाह दी. लेकिन वह डर रहा था कि कहीं बैंक वाले उसे भगा ना दें या फिर तरह-तरह के सवाल करने ना शुरू कर दें. पंकज ने उसकी मदद की. इसके बाद दोनों दोस्त हिल कार्ट रोड स्थित एक बैंक में गए. पंकज की सलाह पर सुरेश ने उन सारे नोटों को अपने बैंक खाते में जमा करा दिया. बैंक ने एक बार भी सुरेश से कोई सवाल नहीं किया. इस तरह से सुरेश की समस्या का पल भर में ही समाधान हो गया….

अगर आपके पास भी बाजार में न चलने लायक कटे फटे पुराने नोट हो तो जरा भी ना घबराए. आप सीधे बैंक में चले जाएं. अपने बैंक के अकाउंट में जमा करा दें या बैंक से पुराने नोटों की जगह नए नोट प्राप्त कर सकते हैं. किसी तरह की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. यह सब संभव हुआ है आरबीआई के नए गाइडलाइन से जिसमें आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वह अपने ग्राहकों के कटे फटे और पुराने नोट बदलें. अगर कोई बैंक ऐसा करने से इंकार कर देता है तो आरबीआई से उसकी शिकायत की जा सकती है.

यह जरूर है कि बैंक अधिकारी आप से प्राप्त फटे पुराने कटे नोटों को देखेगा कि कहीं जानबूझकर उसे खराब तो नहीं किया गया है. ऐसी स्थिति में ही बैंक जमा करने अथवा नोट बदलने से इनकार कर सकता है. अगर बैंक जमा करने से इनकार करता है तो आप आरबीआई के कार्यालय में जाकर पुराने नोट बदलकर नए नोट प्राप्त कर सकते हैं.

आरबीआई के नए दिशा निर्देश के अनुसार कोई भी व्यक्ति ₹5000 के मूल्य के 20 नोट एक साथ बैंक में जमा करा सकता है और उसका तुरंत भुगतान प्राप्त कर सकता है. अगर ₹5000 मूल्य से ज्यादा के नोट हो तो बैंक इन नोटो को आपके अकाउंट में जमा करेगा. ₹50000 से अधिक के नोट एक्सचेंज कराने पर बैंक थोड़ा ज्यादा समय ले सकता है.

कई नोट ऐसे भी होते हैं जो काफी जले होते हैं या फिर एक साथ कई नोट चिपके भी होते हैं. इन नोटो को चलाना काफी मुश्किल हो जाता है.बैंक भी जल्दी इन नोटों को स्वीकार नहीं करते या फिर जले हुए नोट की दशा देखकर मूल्य का आधा भुगतान कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय में इन नोटों को जमा कराया जा सकता है.

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार ₹1 से लेकर ₹20 तक के नोट में आधी राशि दिए जाने का प्रावधान नहीं है. इन नोटों का पूरा ही पेमेंट आप प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन अगर आपके पास 50 रुपए से लेकर ₹2000 के नोट हो तो बैंक आधी राशि काट कर दे सकता है. अगर आपके पास ऐसे नोट हो तो जरा भी ना घबराए. और बाजार हाट दुकान में नोट ना चले तो सीधे बैंक में जाकर पुराने नोट के बदले नए नोट प्राप्त करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status