June 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

भाजपा के वॉकआउट और नोकझोंक के बीच सिलीगुड़ी नगर निगम का बजट पास!

कोई भी बजट पारित कराने से पहले संवैधानिक रूप से उस पर चर्चा होती है. सिलीगुड़ी नगर निगम के प्रस्तावित बजट पर आज सत्ता पक्ष और विपक्ष की चर्चा हंगामेपूर्ण रही. मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने निगम के बजट को काल्पनिक बताया, वही वाममोर्चा ने भी इसे बेकार बताया. विपक्षी दल ने इसे जनता के साथ धोखा करार दिया दिया है.

एक दिन पहले सिलीगुड़ी नगर निगम के लिए 591 करोड़ 77 लाख रुपए का बजट पेश किया गया था, जो अब तक का सर्वाधिक राशि वाला बजट है. मेयर गौतम देव ने 2022 23 के लिए 234 करोड 31 लाख रुपए के संशोधित बजट का प्रस्ताव रखा था. इसी पर चर्चा शुरू करते हुए मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा के पार्षद अमित जैन ने इसे सिलीगुड़ी की जनता की आंखों में धूल झोंकने वाला बताया. भाजपा नेता ने हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रस्तावित बजट और संशोधित बजट में इतना बड़ा गैप कैसे आया! उन्होंने कह कहा कि इस बजट से सिलीगुड़ी का कोई भला नहीं होगा. मेयर महोदय बजट की प्रस्तावित राशि से जिन योजनाओं को पूरा करने की बात कर रहे हैं, वह कैसे संभव है.

बजट चर्चा में भाग लेते हुए वाममोर्चा नेता ने वाममोर्चा सरकार की सिलीगुड़ी में उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि तृणमूल कांग्रेस के द्वारा इनमें से किसी भी मद में काम नहीं किया गया है. तृणमूल कांग्रेस की अकुशल नीतियों के कारण आज सिलीगुड़ी में रोड, साफ सफाई, अपशिष्ट प्रबंधन खेल इत्यादि के क्षेत्र में कोई भी काम नहीं किया गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि सिलीगुड़ी में इनडोर स्टेडियम, कंचनजंघा आदि खस्ता हालत में है. लेकिन सिलीगुड़ी नगर निगम ने उसके विकास के लिए कोई कदम नहीं उठाया है.उन्होंने तृणमूल शासित बोर्ड पर सिलीगुड़ी में सोलर एनर्जी पर काम नहीं करने का आरोप लगाया.

आपको बताते चलें कि सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने बजट पेश करते हुए कहा था कि प्रस्तावित राशि से पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य विभाग, कचरा निपटारा, वाहन विभाग, सौंदर्यीकरण,वृक्षारोपण, बिजली विभाग, जल आपूर्ति विभाग, बस्ती विकास, खेल विकास, संपत्ति कर विभाग आदि के क्षेत्र में निवेश और विकास की बात कही थी. चर्चा में भाग लेते हुए जैसे ही भाजपा नेता अमित मालवीय ने हिंदी में आलोचना शुरू की, तभी सत्तापक्ष की ओर से टोका टोकी शुरू हो गई. हंगामा बढ़ते देखकर भाजपा ने वॉकआउट कर दिया.

खबर समय से बात करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस सिलीगुड़ी में अशांति पैदा कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस की शह पर भाजपा नेता विकास सरकार को गैरकानूनी तरीके से गिरफ्तार किया गया. उन्होंने तृणमूल शासित सिलीगुड़ी नगर निगम को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि मेयर गौतम देव तथा तृणमूल कांग्रेस के लोग जबरदस्ती पार्टी ऑफिस पर कब्जा कर रहे हैं.

इस बीच देर शाम तक बजट पर जारी चर्चा के बीच सिलीगुड़ी नगर निगम का बजट सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया. प्रस्तुत है बजट चर्चा के महत्वपूर्ण वीडियो और विभिन्न नेताओं के बयान तथा बजट पास होने के फुटेज!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *