July 18, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी में कोल्ड ड्रिंक्स और गन्ने के जूस की बढने वाली है बिक्री!

जैसे-जैसे सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल का मौसम गर्म और तापमान बढ़ रहा है, गर्मी में ठंड व ताजगी की अनुभूति कराने वाले फलो और शीतल पेय पदार्थों की मांग भी बढ़ती जा रही है. सिलीगुड़ी में पिछले 2 दिनों से बढी गर्मी को आज ब्रेक लगा जरूर, मगर आने वाले हफ्ते में दक्षिण बंगाल की तरह ही यहां भी गर्मी आग उगलने वाली है.

इस समय पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भाग में गर्मी आग उगल रही है. कोलकाता का तापमान 40 डिग्री को भी पार कर लिया है. पिछले 6 वर्षों के बाद कोलकाता में ऐसी गर्मी देखी जा रही है. 1 मई 2016 को कोलकाता का तापमान 40 डिग्री के आसपास था. कोलकाता और सभी दक्षिणी जिलों जैसे उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर, हावड़ा, हुगली और पूर्व बर्दवान जिलों में लू चल रही है. लोग घरों से निकलने में कतरा रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है.

गनीमत है कि सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं नजर आ रही है. परंतु अगले हफ्ते से यहां भी तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से 17 तारीख तक लू की चेतावनी जारी की गई है. हालांकि बंगाल के कुछ इलाकों में मंगलवार के बाद एक 2 दिनों के लिए स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है.

आपको बताते चलें कि समय से पहले गर्मी के कारण पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में 2 मई से गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है. हालांकि कई इलाकों में अभिभावकों द्वारा इसका विरोध भी शुरू हो गया है. अचानक बढी गर्मी और तापमान के कारण बाजार में कोल्ड ड्रिंक, जूस और पानी की बिक्री बढ़ गई है. सिलीगुड़ी में भले ही आज ज्यादा गर्मी का एहसास नहीं हुआ हो, परंतु गन्ने के जूस की बिक्री में इजाफा देखा गया. सिलीगुड़ी के एस.एफ रोड, विधान मार्केट आदि इलाकों में नारियल पानी की अनेक दुकानें हैं. दुकानदारों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से नारियल की बिक्री बढ़ गई है.

सिलीगुड़ी के कई गन्ना दुकानदारों ने बताया कि अब लोग गन्ने के जूस की मांग करने लगे हैं और पहले से गन्ने के जूस की बिक्री बढ़ी है. उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे यहां गर्मी बढ़ती जाएगी, उनकी आमदनी भी बढ़ जाएगी. इसी तरह से सिलीगुड़ी में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग भी बढ़ रही है. दुकानदार मान रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों में कोल्ड ड्रिंक्स की मांग मांग में तेजी आएगी बढ़ेगी. यहां के दुकानदार कोलकाता और दक्षिणी बंगाल में चल रही लू की चर्चा करते दिखे.

बंगाल में बढी गर्मी का असर चाय पर भी पड़ा है. लोग चाय कम और पानी ज्यादा पीना चाहते हैं. इसलिए यहां चाय की दुकानों में ग्राहकों की कम भीड़ देखी जा रही है. दुकानदारों ने बताया कि पहले जहां दिन में कई बार लोग चाय पीने आते थे, अब इसमें कमी आई है. लोग पहले से कम चाय पी रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *