May 4, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

डिजिटल राशन कार्ड नहीं है तो क्या, ई राशन कार्ड तो है!

पश्चिम बंगाल में राशन कार्ड में धांधली, अनियमितता, फर्जी राशन कार्ड की हाल में की गई जांच और फर्जी राशन कार्डों को बंद करने के बाद फूड एंड सप्लाई विभाग पश्चिम बंगाल द्वारा पारदर्शिता बरतते हुए डिजिटल राशन कार्ड को आवश्यक कर दिया गया है. अब आपके पास डिजिटल राशन कार्ड, जो खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी किया जाता है, होना चाहिए या फिर डिजिटल राशन कार्ड नहीं है तो ई राशन कार्ड होना जरूरी है. इसके आधार पर ही आपको हर महीने मिलने वाला राशन प्राप्त होगा. यह आपकी पहचान होगी.

हाल में जितने भी राशन कार्ड बने हैं, उन्हें आपके आधार और मोबाइल से लिंक किया गया है. यानी इसमें पूरी पारदर्शिता रखी गई है. आप चाह कर भी इसमें कोई फर्जीवाड़ा नहीं कर सकते हैं. केवल वास्तविक लोगों को ही राशन मिलेगा. पश्चिम बंगाल में डिजिटल राशन कार्ड बनाया जा रहा है. अगर आपने भी डिजिटल राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपका आवेदन पत्र स्वीकृत कर लिया गया है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर राशन विभाग के द्वारा भेजा गया डिजिटल राशन कार्ड प्राप्त नहीं होता है तो कोई चिंता की बात नहीं है. ई डिजिटल राशन कार्ड आप स्वयं ही ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं अथवा अपने मोबाइल में ही राशन कार्ड तैयार कर सकते हैं.

ई राशन कार्ड, डिजिटल राशन कार्ड का विकल्प है. यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि डिजिटल राशन कार्ड. इसके लिए आपको खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में जाने की जरूरत नहीं है. अपने मोबाइल से ही ई राशन कार्ड बनाएं. इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए. यह मोबाइल नंबर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में पंजीकृत होना चाहिए. जब आप पश्चिम बंगाल खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के साइट पर जाएंगे और प्रक्रिया शुरू करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. यही ओटीपी आपको ई राशन कार्ड उपलब्ध करवाएगा.

आप बड़ी आसानी से ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. आपके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा.प्रोसेसिंग में मेनू और राशन कार्ड में ही जाना होगा. उसके बाद रिक्वयरमेंट पूरा करते हुए सारी प्रक्रियाओं का पालन करके आप अपना ई राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ई राशन कार्ड के अनेक लाभ हैं. बल्कि यह कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा कि जितना महत्वपूर्ण डिजिटल राशन कार्ड है, उतना ही महत्वपूर्ण ई राशन कार्ड है. राशन दुकानदार ई राशन कार्ड को मना नहीं करेगा. ई राशन कार्ड को किसी भी समय किसी भी स्थान पर वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.

ई राशन कार्ड में आपका पूरा डिटेल मिलेगा. जैसे नाम, पता, राशन दुकान का नंबर तथा उसका पता. आधार से लिंक होने के बाद ई राशन कार्ड में किसी भी तरह की त्रुटि की गुंजाइश नहीं रह गई है. जैसे ही आप अपना अंगूठा या उंगली मशीन में रखते हैं, दूसरी तरफ सिस्टम में आपका पूरा डाटाबेस उभर कर आ जाता है.इसके आधार पर राशन दुकानदार आपको राशन देता है. बहुत जल्द खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पश्चिम बंगाल सरकार राशन उपभोक्ताओं को ई राशन कार्ड से जोड़ने जा रहा है. आने वाले कुछ महीनो में हर उपभोक्ता को डिजिटल राशन कार्ड अथवा ई राशन कार्ड रखना अनिवार्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status