May 7, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दार्जिलिंग पहाड़, तराई व Dooars का प्रत्येक गांव सड़क से जुड़ेगा!

दार्जिलिंग जिले के अंतर्गत पहाड़ से लेकर तराई तक और Dooars के क्षेत्रों में स्थित दूरदराज गांवों की तकदीर खुलने जा रही है. जिन गांवों में आज तक रास्ता नहीं है या फिर रास्ता तो है लेकिन वह सिर्फ नाम के लिए है, ऐसे सभी क्षेत्रों के लोगों को केंद्र की ओर से तोहफा दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि सड़क मार्ग से जुड़ने के बाद यह गांव भी विकास की मुख्यधारा में लौटेंगे

दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में पहाड़ों पर स्थित कई गांव आज भी सड़क से वंचित हैं. इसी तरह से तराई तथा Dooars इलाके में भी अनेक गांव आज भी सड़क के लिए तरस रहे हैं. हालांकि कुछ इलाकों में गांव को जोड़ने वाली सड़क तो है, परंतु सड़क बदहाल अवस्था में है, जहां वाहनों का आवागमन नहीं हो पाता है. गांव में सड़क की मांग को लेकर अनेक लोगों ने पूर्व में भी काफी धरना प्रदर्शन किया था. परंतु प्रशासन ने उनकी मांग को खारिज कर दिया.

सड़क कनेक्टिविटी तथा विकास से वंचित और उपेक्षित ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए निश्चित रूप से खुशी की खबर है. क्योंकि दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र के भाजपा सांसद तथा भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट की फरियाद केंद्र ने सुन ली है. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने दार्जिलिंग के पहाड़ी, तराई तथा Dooars इलाके में अनेक सड़क परियोजनाओं को हरी झंडी दे दी है.इसकी जानकारी स्वयं राजू बिष्ट ने दी है. भारत सरकार ने 213 किलोमीटर पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क निर्माण की मंजूरी दे दी है.दार्जिलिंग जिले में बनाने वाली सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनेगी.

राजू बिष्ट ने कहा है कि इसी तरह का प्रोजेक्ट कालिमपोंग जिले तथा सिलीगुड़ी महकुमा परिषद के क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क से जोड़ने का कुछ ही दिनों में पारित होने वाला है. पहाड़ में जिन इलाकों को सड़क के लिए सूचीबद्ध किया गया है, उनमें से प्रमुख एनएच 55 गिद्धा पहाड़ से रोहिणी तक, कोलिया गोदाम से जोगीघाट तक, गुमती से महल्दीराम वाया शिवखोला तक ,पेबोंग से नामरिंग वाया पावर हाउस तक, म॔गपो से तकदाह तक, सौरेन बाजार से 10 नंबर फाटक तक ,खरवारी से दुद्धे तक, तामसांग फाटक से चाय बागान तक, दार्जिलिंग लेबॉन्ग से यांगों तक ,विजन वारी से लोधमा तक और इसी तरह से अनेक गांव बहुत जल्द सड़क मार्ग से जुड़ने जा रहे हैं. इस तरह से कुल 213 किलोमीटर सड़क पहाड़ी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनने जा रही है.

भाजपा सांसद राजू बिष्ट ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह का धन्यवाद किया है. उन्होंने इसके साथ ही पहाड़ के राजनीतिक दलों के नेताओं, संगठनों तथा निर्माण कार्य से जुड़े लोगों से अपील की है कि सड़क निर्माण के कार्यों में किसी तरह का भ्रष्टाचार ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि सड़क निर्माण के कार्यों में इंजीनियर,ठेकेदार तथा अन्य संगठनों का यथासंभव सहयोग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्यों में किसी भी तरह की कोताही ना हो. सभी के सहयोग से ही सड़क निर्माण का कार्य निर्धारित समय में पूरा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status