May 7, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

ममता बनर्जी का आम के बहाने पीएम को दुआ सलाम!

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिश्तो के बारे में क्या कहा जाए! ऐसा कोई मौका नहीं जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री पर अपनी भड़ास नहीं निकालती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कभी कभार ममता बनर्जी पर चुटकियां लेना नहीं भूलते. जानकार मानते हैं कि दोनों के बीच 36 के रिश्ते होते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हर साल आम भेजना नहीं भूलती.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हर साल की भांति इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बंगाल के मशहूर मीठे आम भेजे हैं. जैसे बंगाल का रसगुल्ला प्रसिद्ध है. ठीक उसी तरह से बंगाल का हेमसागर आम काफी प्रसिद्ध है. हेमसागर के अलावा मालदा का लंगड़ा आम विदेशों में भी निर्यात होता है. इसके अलावा यहां का लक्ष्मण भोग आम काफी स्वादिष्ट और चर्चा में रहता है.फजली आम का तो कहना ही क्या!

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा इन सभी किस्म के आमों को सुंदर टोकरी में भरकर भेजा गया है. इस टोकरी को अच्छे तरीके से सजाया गया है. डिब्बे के ऊपर लिखा गया है, शुभकामनाओं सहित मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल! मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ तथा अन्य कई प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं को आम भेजे हैं.

मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया आम एक-दो दिनों में प्रधानमंत्री कार्यालय तथा आवास पहुंच जाएगा. प्रधानमंत्री की इस पर क्या प्रतिक्रिया होगी, मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए तोहफे को प्रधानमंत्री किस रूप में देखते हैं और रिटर्न में मुख्यमंत्री के लिए क्या कमेंट करते हैं, यह तो बाद में पता चलेगा. परंतु राजनीतिक जानकार मानते हैं कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुआ सलाम भैजा है.

कई लोगों का तो यह भी कहना है कि हाल ही में नीति आयोग की बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल नहीं हुई थी. इससे कहीं ना कहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाराज हुए थे. इस कारण से उन्होंने आम भेजने के जरिए प्रधानमंत्री से क्षमा मांगी है या फिर प्रधानमंत्री की नाराजगी दूर करने की कोशिश की है.

हालांकि ना तो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ना ही उनकी पार्टी की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्टीकरण दिया गया है. सिर्फ इतना कहा गया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हर साल प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं को बंगाल का आम भेजती है. उसी प्रक्रिया का यह अंग है. यह सही भी लगता है. क्योंकि परिस्थिति कोई भी हो मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हर साल इस सीजन में प्रधानमंत्री समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं को आम भेजना नहीं भूलती!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status