May 3, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Life Style Uncategorized

दुर्गा पूजा के दौरान NJP और सिलीगुड़ी जंक्शन स्टेशनों पर सुरक्षा रहेगी चाक चौबंद!

आज महालया के साथ ही दुर्गा पूजा उत्सव शुरू हो गया है, जो 10 दिनों तक चलेगा. बंगाल का यह त्यौहार विश्व विख्यात है. यहां की दुर्गा पूजा देखने के लिए भारत के दूसरे राज्यों से भी काफी संख्या में लोग आते हैं. इसके अलावा विदेशों से भी पर्यटक आते हैं. सिलीगुड़ी में हर साल दुर्गा पूजा के समय काफी संख्या में बिहार, झारखंड और दूसरे राज्यों से दर्शनार्थी आते हैं और खूब एंजॉय करते हैं. हालांकि इन लोगों के बारे में पुलिस और प्रशासन किसी को भी पता नहीं होता,ऐसे में अनहोनी की भी आशंका रहती है.

दुर्गा पूजा के 10 दिन काफी गहमागहमी भरे होते हैं. सिलीगुड़ी के प्रमुख स्टेशन एनजेपी और सिलीगुड़ी जंक्शन पर यात्रियों की काफी भीड़ हो जाती है. पूर्व रेलवे की ओर से दुर्गा पूजा के दौरान रेलवे स्टेशनों पर होने वाली भीड़भाड़ को देखते हुए आरपीएफ को अलर्ट किया गया है. छठे दिन से जब सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में छुट्टियां हो जाती हैं तो लोग काफी संख्या में स्टेशन की ओर भागते हैं. ऐसे समय भीड़ भाड का लाभ उठाकर असामाजिक तत्व बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं.

भीड़भाड़ के समय स्टेशनों पर नशा खुरानी गिरोह भी सक्रिय हो जाते हैं. आरपीएफ ऐसे तत्वों पर भी नजर रखेगा. आपको याद होगा कि कई साल पहले पंजाब में दशहरा समारोह देखने के दौरान 59 लोगों की ट्रेन से कटकर मौत हो गई थी. इस घटना से सबक लेते हुए रेलवे किसी भी तरह का खतरा उठाना नहीं चाहता है और इसीलिए छोटी बड़ी सभी दुर्घटनाओं से बचने के लिए रेलवे सुरक्षा बल को अलर्ट किया गया है. सूत्रों से मिल मिली जानकारी के अनुसार एनजेपी स्टेशन और सिलीगुड़ी जंक्शन पर दुर्गा पूजा के दौरान नशा खुरानी रोधी टीम तैनात रहेगी. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे से सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया जाएगा.

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन और सिलीगुड़ी जंक्शन सिलीगुड़ी के दो प्रमुख रेलवे स्टेशन है. यहां से देश के अलग-अलग शहरों में जाने के लिए रेलगाड़ियों की व्यवस्था है. पूजा को देखते हुए सिलीगुड़ी आने वाली रेलगाड़ियां अभी से ही भरी आ रही है. आरपीएफ के लोग यात्रियों पर सतर्क नजर रख रहे हैं. स्टेशन पर जहां अतिरिक्त आरपीएफ तथा जीआरपीएफ के अधिकारियों और सिपाहियों की तैनाती हुई है, वही सादी पोशाक में भी सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जा रहा है. इसके अलावा यात्रियों की सहायता के लिए इन दोनों स्टेशनों पर हेल्प डेस्क खोलने की तैयारी चल रही है.

सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस भी बसों और छोटे वाहनों पर नजर रखेगी. इसके अलावा असामाजिक तत्वों पर भी पुलिस की निगरानी रहेगी. मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी के होटल, रेस्टोरेंट, बार, मॉल आदि पर भी पुलिस की सख्त नजर रहेगी. बाहर से पूजा घूमने आए लोग अक्सर होटल में आश्रय लेते हैं. ऐसे में संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के द्वारा व्यवस्था किए जाने की जानकारी मिल रही है. पूजा के दौरान शराब पीकर कोई उधम ना मचाए, इसको ध्यान में रखते हुए अष्टमी और विजयदशमी के दिन शराब की दुकान बंद रखने का फैसला किया गया है.

राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशिका के अनुसार कोई भी शराब विक्रेता अष्टमी और विजयादशमी के दिन अपनी दुकान बंद रख सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें जिला उत्पाद विभाग के पास आवेदन करना होगा. इससे पहला राज्य सरकार के उत्पाद शुल्क विभाग ने 2016 से नीति अपनाई थी कि दुर्गा पूजा के सभी दिन शराब की दुकान खुली रहेगी. लेकिन खुदरा विक्रेताओं के एक वर्ग ने मांग की थी कि दुर्गा पूजा के दौरान उनके कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए छुट्टियों की व्यवस्था की जानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status