May 3, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

पर्यटकों के लिए तैयार है सिक्किम!

सिक्किम अपनी प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. सिक्किम सरकार को सबसे ज्यादा कमाई पर्यटन से होती है. हर साल सिक्किम में 10 लाख से ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. दुनिया के सबसे बेहतरीन घूमने वाले स्थानों की सूची में सिक्किम को भी शामिल किया गया है. नेशनल ज्योग्राफिक चैनल ने संसार के अच्छे पिकनिक स्थलों की सूची में सिक्किम को शामिल किया है. इससे सिक्किम का गौरव बढा है.

तीस्ता त्रासदी के बाद सिक्किम का पर्यटन उद्योग लगभग ठप पड़ गया था. जैसे तैसे करके सिक्किम सरकार ने त्रासदी संकट के बाद सिक्किम को पटरी पर लाया है और अब एक-एक करके हालात सामान्य हो रहे हैं.उत्तरी सिक्किम के कुछ इलाकों को छोड़कर राज्य का बाकी हिस्सा सामान्य हो चुका है और पर्यटन के लिए भी खोल दिया गया है.

अगर कोई विंटर सीजन में सिक्किम घूमना चाहता है तो वह सिक्किम घूम सकता है. यहां के कई पर्यटन स्थल जैसे गंगटोक, नामची, सॉरेंग,पेक्योंग और गेजिंग जिला पर्यटकों के लिए सुरक्षित हो गया है. इस समय सिक्किम में मौसम भी काफी सुहावना है. इसलिए इस मौसम में सिक्किम घूमने से पर्यटकों को नई अनुभूति और आनंद आएगा.

सिक्किम राज्य पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने पर्यटकों के लिए एक अच्छी सूचना जारी की है. जो पर्यटक पिछले 46 दिनों से सिक्किम घूमने की इच्छा रहते हुए भी सिक्किम नहीं आ पा रहे थे, उनके लिए पर्यटन विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है. केवल उत्तरी सिक्किम को छोड़कर पर्यटक राज्य के किसी भी भाग में जा सकते हैं और पर्यटन का आनंद उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि दक्षिण लहोनक हिमनद झील फटने से तीस्ता में आई बाढ़ के कारण सिक्किम को भारी नुकसान हुआ था. सिक्किम की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही टिकी है. इसलिए सिक्किम सरकार ने बहुत जल्द पर्यटन पर ध्यान देकर सिक्किम को आर्थिक रूप से टूटने से बचाया है. उम्मीद की जा रही है कि नई एडवाइजरी के बाद सिक्किम में पर्यटकों का आना शुरू हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status