May 12, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

भारत और बांग्लादेश साथ- साथ- टाका-रुपे डेबिट कार्ड!

भारतीय डेबिट कार्ड रुपे कार्ड को अंतरराष्ट्रीय मजबूती मिलने जा रही है. यह पहला मौका है जब भारतीय डेबिट कार्ड रुपे कार्ड को बांग्लादेश में एक नया आयाम दिया जा रहा है.बांग्लादेश सरकार ने भारतीय रुपे कार्ड को नई मजबूती देते हुए अब इसको टाका रुपे डेबिट कार्ड में परिवर्तित करने का फैसला किया है. सितंबर महीने से भारत और बांग्लादेश के बीच इसे लॉन्च किया जा रहा है.

बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है. बांग्लादेश के अनेक लोग विभिन्न प्रयोजन से भारत आते हैं. इनमें मेडिकल, पर्यटन, कारोबार इत्यादि विभिन्न क्षेत्रों के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच आवागमन जारी रहता है. जब बांग्लादेश के लोग भारत आते हैं तो यहां लेनदेन के क्रम में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर उनके पास टाका रुपे डेबिट कार्ड हो तो कोई परेशानी नहीं आएगी! क्योंकि यह भारत में भी मान्य होगा.

इस कार्ड के जरिए बांग्लादेश के पर्यटक भारत में भुगतान कर सकते हैं. साथ ही खरीदारी भी कर सकते हैं. इस कार्ड का उपयोग अपने देश में भी कर सकते हैं. बांग्लादेश के लिए यह कार्ड काफी लाभदायक होगा तो भारत में भी इसका काफी लाभ देखा जा सकेगा. भारत में यात्रा के दौरान इस कार्ड से ट्रेवल्स कोटा में $12000 खर्च किए जा सकते हैं. बांग्लादेश में लोग सितंबर महीने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब उन्हें टाका डेबिट कार्ड मिलेगा. इससे उनकी भारत की यात्रा और व्यवसाय का कार्य काफी आसान हो जाएगा.

ना केवल बांग्लादेश की जनता में ही खुशी देखी जा रही है बल्कि बांग्लादेश के बड़े-बड़े अधिकारी और प्रशासनिक लोग भी इस पहल का स्वागत कर रहे हैं. बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर डॉक्टर अति उर रहमान ने इसका स्वागत किया है. उन्होंने बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छा कदम बताया. बांग्लादेश के इस्लामी ओइकया जोत के अध्यक्ष मीच बहादुर रहमान चौधरी ने कहा है कि बांग्लादेश के लोगों को सभी क्षेत्रों में इसका फायदा मिलेगा. उन्होंने माना है कि इससे भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाले हवाला कारोबार को भी झटका मिलेगा.

बताते चलें कि बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने डॉलर बचाने के लिए देश में टाका रूपए का डेबिट कार्ड पेश करने का फैसला किया है. इस कार्ड के जरिए उपभोक्ता देश के भीतर खरीदारी करने के साथ-साथ विभिन्न बिलों का भुगतान कर सकते हैं और भारत में यात्रा करते समय उसी कार्ड के जरिए वित्तीय भुगतान भी कर सकते हैं. बांग्लादेश बैंक के गवर्नर अब्दुल रऊफ तालुकदार ने कहा है कि सितंबर महीने से शुरू किया जाने वाला टाका रूपये डेबिट कार्ड से भारत को भी लाभ होगा.

वर्तमान में अगर बांग्लादेश का कोई व्यक्ति भारत की यात्रा पर आता है तो यहां खरीदारी करने के लिए पहले टाका को डॉलर में बदलना होगा. फिर डॉलर को रुपए में बदलना होगा. इस तरह से मुद्रा विनिमय में जो घाटा होता है, अब वह घाटा नहीं होगा. अगर आप टाका रुपए कार्ड लेते हैं तो दो बार पैसा बदलने की जरूरत नहीं है. ऐसा करने से लागत कम से कम 6% कम हो जाएगी. यह कार्ड बांग्लादेश पर्यटकों के लिए काफी सुविधाजनक भी है.

भारत के विशेषज्ञ और जानकारों का मानना है कि टाका रुपे डेबिट कार्ड जारी होने से भारत और बांग्लादेश के बीच सांस्कृतिक और व्यवसायिक संबंधों को नई मजबूती मिलेगी. साथ ही पर्यटन का दायरा बढ़ेगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status