July 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
जुर्म

सिक्किम: एक पिता ने अपनी ही बेटी के साथ किया दुष्कर्म, रखता था बेटी से शादी की चाह!

सिक्किम अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऑर्गेनिक खेती, पर्यटन, स्वच्छता,अनुशासन, उदारता और नैसर्गिक पहाड़ियों के लिए पूरे विश्व में विख्यात है. यहां धर्म और आस्था की पवित्रता हर समय फिजा में बहती रहती है. ऐसे में सिक्किम को लेकर शेष भारत में एक अच्छी छवि बनी हुई है. पर कभी-कभी सिक्किम की कोख से निकलकर कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जो सिक्किम को शर्मसार कर देती हैं. जहां पल भर में ही सिक्किम की सारी विशेषताएं लुप्त हो जाती हैं.

आज एक ऐसी ही घटना का जिक्र करना आवश्यक हो गया है जो एक पिता और एक पुत्री के संबंध को न केवल कलंकित करता है, बल्कि सिक्किम की सांस्कृतिक, नैतिक और धार्मिक मर्यादा की सारी दीवारों को चकनाचूर कर देती है. आज सिक्किम में यह घटना सुर्खियों में है और हर सिक्किम वासी शर्म और ग्लानि की अनुभूति कर रहा है. सिक्किम में अपनी ही बेटी का दुष्कर्मी पिता बेटी से शादी करने की हद तक जाने का विचार रखता था.

सिक्किम के एक लोकप्रिय समाचार पत्र सिक्किम एक्सप्रेस में यह घटना प्रकाशित हुई है. इसके बाद पूरे सिक्किम में आज इसी घटना की गूंज सुनाई पड़ रही है. सिक्किम के नामची जिले के रहने वाले एक पिता को अपनी ही बेटी से इश्क हो गया था. बेटी नामची जिले के एक प्रसिद्ध स्कूल में पढ़ती थी. पिता का अपनी ही बेटी के साथ नाजायज रिश्ता बन गया था. बेटी अपने पिता को बार-बार समझा चुकी थी. लेकिन वह तो बेहयाई की हद तक उतर चुका था. वह उसके साथ शादी भी कर लेना चाहता था .

पिता पुत्री का रिश्ता कलंकित होने के बाद पुत्री को देखने का पिता का नजरिया ही बदल गया.अब वह बेटी कम और एक प्रेमिका या पत्नी के रूप में ही पिता को नजर आने लगी. एक दिन पिता ने अपनी बेटी से दिल की बात कह दी. उसने कहा कि वह उसके साथ शादी करना चाहता है. एक पिता जो अपनी ही बेटी के समक्ष ऐसा प्रस्ताव रखे तो बेटी का चकराना स्वाभाविक था. उसे विश्वास नहीं हुआ कि पिता ने यह सब बात कही है. लेकिन इसके बाद पिता की हरकतें कुछ और ज्यादा बढ़ गई, तो बेटी ने यह बात अपने स्कूल के प्रिंसिपल को बतायी.

प्रिंसिपल ने इस घटना को गंभीरता से लिया. इसके बाद वह बालिका को लेकर जोरथांग पुलिस स्टेशन पहुंचा और पिता के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज करा दी. पुलिस ने प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर पिता के खिलाफ पोक्सो एक्ट 2012 के अंतर्गत FIR दर्ज कर ली है. हालांकि जोरथांग पुलिस ने अभी तक आरोपी पिता को गिरफ्तार नहीं किया है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. एक अन्य घटना में सिक्किम की एक 10 वर्षीय नाबालिक लड़की के साथ टेमी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत दुष्कर्म किया गया है. 0 FIR पर यह मामला सिंगताम पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया. पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

पीड़ित बालिका अपने माता-पिता से टेमी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत एक किराए के मकान में नियमित रूप से मिलने जाती थी. बताया जाता है कि जिस व्यक्ति का मकान था, उसके बेटे ने बालिका को डरा धमकाकर उसके साथ दुष्कर्म किया और इस घटना के बारे में किसी को भी नहीं बताने के लिए पीड़िता को पैसे देकर धमकी दी. पीड़िता इस घटना से डर गई. उसने इस घटना के बारे में अपने घर वालों को नहीं बताई. दूसरी ओर बालिका की चुप्पी के बाद मकान मालिक के बेटे का मनोबल बढ़ता गया. इसके बाद वह बालिका को लगातार धमकाकर दुष्कर्म करता रहा.

दुष्कर्मी व्यक्ति से तंग आकर बालिका ने यह बात अपने स्कूल टीचर को बता दी. स्कूल टीचर बालिका को अपने साथ लेकर सिंगताम पुलिस स्टेशन पहुंचा और दुष्कर्मी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई. सिंगताम पुलिस थाना के अधिकारी ने जीरो FIR पर यह मुकदमा पोक्सो एक्ट 2012 के अंतर्गत दर्ज किया और मामले की जांच शुरू कर दी. बाद में यह मामला टेमी पुलिस स्टेशन के अंतर्गत स्थानांतरित कर दिया गया. टेमी पुलिस ने मामले की जांच करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. इस तरह से सिक्किम की ये दो घटनाएं वहां के स्थानीय अखबारों में चर्चा का विषय बनी हुई है. दोनों ही मामले पोक्सो एक्ट के अंतर्गत आते हैं. ऐसे में सिक्किम पुलिस मामले में किसी तरह की ढिलाई बरतना नहीं चाहती है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *