June 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में गन्ने के जूस की बिक्री बढ़ी!

सिलीगुड़ी में गन्ने के जूस की बिक्री बढ़ गई है. जगह-जगह ठेले पर दुकान चलाते दुकानदार मिल जाएंगे. छोटे से लेकर बड़े गिलास, गन्ने से जूस निकालने वाली मशीन, कुछ गन्ने, पुदीने, नींबू और बर्फ के टुकड़ों को देखकर हर किसी का मन गन्ने का जूस पीने और गला तर करने का बरबस करता है. गर्मियों के लिए यह एक सुंदर पेय है.

₹20 और ₹30 के गिलास में फ्रेश जूस मिल जाएगा. गर्मी कितनी भी हो, लेकिन जूस हलक के अंदर जाते ही शीतलता प्रदान करता है .पिछले दो दिनों से सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में प्रचंड धूप और गर्मी की वजह से लोग छाते का सहारा ले रहे हैं. बड़े और बच्चे शहर में जगह-जगह बिक रहे तरबूज और गन्ने के जूस की दुकानों पर भीड़ लगा रहे हैं.

शहर में तरबूज और अन्य रसीले फलों की बिक्री बढ़ गई है. पके आम भी बाजार में बिक रहे हैं. लेकिन इनमें वह मिठास नहीं है जिसके लिए यह जाने जाते हैं.यह कहा जाता है कि आम में मिठास तभी आती है, जब बरसात का पानी आम को भिगोता है. अभी सिलीगुड़ी और पूरे बंगाल में ढंग की बरसात नहीं हुई है. वर्तमान में बाजार में आम की बिक्री धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. पर आम का दाम ज्यादा होने से खरीददार अभी दाम घटने का इंतजार कर रहे हैं.

गर्मियों में आम और खासकर कच्चे आम पका कर खाने से लू नहीं लगती. सिलीगुड़ी में फिलहाल कच्चे आम खुदरा बाजार में ₹80 से लेकर ₹100 प्रति किलो बिक रहे हैं. कुछ दिनों के बाद बाजार में लीची भी आ जाएगी. लेकिन इस बार लीची का दाम ज्यादा होगा. क्योंकि बिहार से लेकर बंगाल तक लीची की पैदावार कम हुई है.

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, गन्ने का जूस बेचने वाली दुकानों की संख्या भी बढ़ रही है. जूस विक्रेता जगह-जगह ठेले पर दुकान लगा रहे हैं. सड़क किनारे जहां-तहां दुकान लगाकर दुकानदार अच्छी कमाई कर रहे हैं. गन्ने के जूस के बाद सबसे ज्यादा तरबूज की बिक्री देखी जा रही है.

लगभग सभी बाजारों में तरबूज उपलब्ध है. विधान मार्केट में तो जगह-जगह तरबूज मिल जाएंगे. इसी तरह गन्ने की दुकान भी जगह-जगह मिल जाएगी. अनेक छोटे दुकानदारों ने गन्ने के जूस के व्यवसाय को शुरू किया है. क्योंकि इसमें उनकी कमाई ज्यादा दिख रही है. फिलहाल गर्मी आग उगलने को तैयार है. ऐसे में यह समझा जा रहा है कि आने वाले समय में गन्ने अथवा तरबूज की बिक्री में इजाफा होगा.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *