May 6, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

लो, घोषणा हो गई! 8 जुलाई को बंगाल में पंचायत चुनाव!

भारी कशमकश और अनिश्चितता के बीच आखिरकार पंचायत चुनाव की घोषणा हो ही गई! पिछले कई महीनों से कयास लगाए जा रहे थे. हर बार राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों समेत विभिन्न राजनीतिक दलों की भविष्यवाणी आ रही थी.कभी तृणमूल कांग्रेस की तैयारी तो कभी भाजपा की प्रहारक शैली देखकर यही अनुमान लगाया जा रहा था कि पंचायत चुनाव की घोषणा शीघ्र हो जाएगी. परंतु ऐसा हुआ नहीं.

अनेक तकनीकी व कानूनी अड़चनो तथा बाधाओं को पार करने के बाद राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति की घोषणा के साथ ही राज्य में पंचायत चुनाव कराने का मार्ग भी प्रशस्त हो गया. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने अगले राज्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में राज्य के पूर्व मुख्य सचिव राजीव सिन्हा के नाम को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही राजीव सिन्हा पश्चिम बंगाल के नए चुनाव आयुक्त बन गए. पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त सौरभ कुमार दास का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो गया था. उसके बाद से नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति होने तक इस मामले को अधर में रखा गया था. आखिर में राज्यपाल के हस्ताक्षर के साथ ही राजीव सिन्हा राज्य के नए मुख्य चुनाव आयुक्त बन गए और आज उन्होंने पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी.

नए चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने कहा कि राज्य भर में पंचायत चुनाव एक ही दिन होंगे. उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों के लिए 8 जुलाई 2023 का दिन निर्धारित किया गया है. उन्होंने पूरे राज्य में एक ही दिन पंचायत चुनाव कराने की घोषणा की है. मुख्य चुनाव आयुक्त की घोषणा के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों की अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. परंतु यह संभावना बन रही है कि भाजपा समेत कई विपक्षी दल राज्य में एक ही दिन पंचायत चुनाव कराने के राजीव सिन्हा के फैसले पर टिप्पणी जरूर करेंगे.

आज पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही कल से राजनीतिक दलों की चुनावी गहमागहमी बढ जाएगी. कल से राजनीतिक दलों के नेता एक दूसरे के आमने सामने होंगे. पंचायत चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं में जोर आजमाइश भी देखने को मिलेगी. जानकार मानते हैं कि आगामी पंचायत चुनाव में कई रंग देखने को मिलेंगे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status